ब्राजील में एक दिन में आए रिकॉर्ड 33 हजार से ज्यादा नए मामले

ब्रासीलिया

महामारी का प्रकोप… दुनियाभर में एक अप्रैल को संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख थी, इसके बाद प्रत्येक दो सप्ताह में संक्रमित मरीजों की संख्या में 10 लाख की बढ़ोतरी हुई

दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 60 लाख से ज्यादा हो गई है। चीन, यूरोप और अमेरिका के बाद अब लैटिन अमेरिकी देशों (ब्राजील, चिली और मैक्सिको) में यह बीमारी कहर बरपा रही है। ब्राजील में तो पिछले चौबीस घंटों में रिकॉर्ड 33,724 नए मामले सामने आए हैं। अब तक किसी भी देश में एक दिन में इतनी अधिक संख्या में संक्रमित मरीज नहीं मिले थे। इस तरह देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 5,01,985 हो गई है। मृतकों की संख्या के मामले में अमेरिका, ब्रिटेन और इटली के बाद चौथे नंबर पर ब्राजील (28,872) आ गया है।

दुनियाभर में संक्रमित मरीजों के बढ़ने के आंकड़ों को देखें तो 10 जनवरी को वुहान में 40 मामलों का पता चला है। एक अप्रैल को संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख हुई थी। इसके बाद प्रत्येक दो सप्ताह में संक्रमित मरीजों की संख्या में 10 लाख की बढ़ोतरी हुई। खास बात यह है कि संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के बावजूद कई देश प्रतिबंध हटा रहे हैं और व्यवसाय को बढ़ावा देने वाले कदम उठा रहे हैं। दूसरी तरफ बेल्जियम के राजकुमार ने लॉकडाउन के दौरान स्पेन में एक पार्टी में भाग लिया था। इसके बाद उन्हेंर कोरोना वायरस का संक्रमण होने की बात सामने आई है। देश के शाही महल की ओर से इस बात की पुष्टि की गई है। विदेशी मीडिया के अनुसार शाही महल के प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि राजकुमार जोआचिम स्पेन में एक पार्टी में शामिल हुए थे। प्रिंस जोआचिम बेल्जियम के राजा फिलिप के भतीजे हैं। एक पार्टी में शामिल होने के बाद ही राजकुमार में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए। इसके बाद उनकी कोरोना जांच पॉजिटिव आई है। पार्टी में वे किसी व्यक्ति के संपर्क में आए और इसी के बाद वह संक्रमित हुए।

रूस में 138 लोगों की मौत- पिछले चौबीस घंटों के दौरान रूस में 138 और लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 4,693 हो गई है। संक्रमण के 9,268 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह वहां संक्रमित मरीजों की संख्या 405,843 हो गई है।

ब्रिटेन में हाई रिस्क वाले लोग भी निकल पाएंगे घरों से बाहर

ब्रिटेन में हाई रिस्क वाले लोगों को भी घरों से बाहर निकलने की अनुमति दी गई है। ब्रिटेन में अब लाखों ऐसे लोग जो कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से हाई रिस्क पर थे, अपने घरों से निकल पाएंगे। वो पिछले 10 हफ्तों से अपने घरों में कैद थे। अब सरकार की अनुमति के बाद वो अपने घरों से बाहर आ पाएंगे। ये अनुमति एक्सपर्ट के साथ बातचीत के बाद ली गई है। एक्सपर्ट ने बताया है कि ब्रिटेन में अब एक हजार में किसी एक को ही कोरोना के संक्रमण की संभावना रह गई है।

पाकिस्तान के राज्यमंत्री शेहरयार अफरीदी कोरोना पॉजिटिव

पाकिस्तान में नारकोटिक्स कंट्रोल के राज्यमंत्री शेहरयार अफरीदी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। उन्होंने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। अफरीदी ने ट्वीट किया, ‘मैं कोरोना से संक्रमित पाया गया हूं और मैंने एहतियातन खुद को घर पर क्वारंटीन कर लिया है। मुझे दुआओं और प्रार्थनाओं की जरूरत हैं। मैं ऊपर वाले से दुआ करता हूं कि वह मेरे देश के नागिरकों को इस महामारी से बचाए।’ शेहरयार से पहले सिंध के गवर्नर इमरान इस्माइल और नेशनल असेंबली स्पीकर असद कैसर कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। हालांकि, दोनों ही अब इस बीमारी से उबर चुके हैं। उधर, पाकिस्तान में संक्रमित मरीजों की संख्या 69,474 हो गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1,483 हो गया है।

सऊदी अरब में मस्जिदें खोली गई

सऊदी अरब में रविवार से मस्जिदें फिर से खुल गई। हालांकि नमाज पढ़ने के लिए आने वालें लोगों को मास्क लगाने के साथ ही किसी से हाथ मिलाने और गले लगाने की पाबंदी होगी। 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मस्जिदों में प्रवेश नहीं मिलेगा। हालांकि मुस्लिमों के पवित्र स्थल मक्का अभी फिलहाल बंद ही रहेगा।

येरुशलम में अल अक्सा मस्जिद खुली- मक्का और मदीना के बाद मुस्लिमों के तीसरे सबसे पवित्र स्थल अल अक्सा मस्जिद को रविवार को खोल दिया गया। येरुशलम स्थित इस मस्जिद के खुलने से पहले ही बड़ी संख्या में लोग इसके बाहर एकत्र हो गए थे। सभी ने सर्जिकल मास्क पहन रखे थे। उधर, कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री ने स्कूलों को बंद नहीं करने की बात कही है। हालांकि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि अगर संक्रमण बढ़ता है तो प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।

Next Post

माइक्रोसॉफ्ट में अब पत्रकारों का काम करेगा रोबोट

Mon Jun 1 , 2020
नई दिल्ली कर्मचारियों को किया बाहर माइक्रोसॉफ्ट का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर के जरिए काम करवाने का फैसला करने के बाद दर्जनों पत्रकारों को बर्खास्त कर दिया गया है। गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक जो स्टाफ माइक्रोसॉफ्ट की एमएसएन वेबसाइट का न्यूज होम पेज और उसके एज ब्राउजर को चला रहे […]