रूस में संक्रमितों के इलाज के लिए नई दवा एविफेविर को मंजूरी

मॉस्को

दुनिया में कोरोना… रूस में संक्रमण के मामले 5 लाख से ज्यादा हो गए हैं, यहां 24 घंटे में 8779 नए मामले सामने आए हैं, अमेरिका और ब्राजील के बाद यह सबसे संक्रमित देश

दुनियाभर के लोग कोरोना वायरस संकट से जूझ रहे हैं। पूरी दुनिया में कोरोना से चार लाख 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 75 लाख 36 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 37 लाख 49 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। वहीं, सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में कोरोना से एक लाख 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 20 लाख 66 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं रूस ने गुरुवार को कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए एक नई दवा एविफेयर को मंजूरी दी है। इस दवा को रूस में विकसित किया गया है।
रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दी है। इस दवा का परीक्षण भी बहुत कम किया गया है। रूस ने इस दवा को कारगर बताया है और कहा कि 10 से ज्यादा देशों ने उससे इस दवा की मांग की है। रूस में संक्रमण के मामले 5 लाख से ज्यादा हो गए हैं। यहां 24 घंटे में 8779 नए मामले सामने आए हैं। अमेरिका और ब्राजील के बाद यह सबसे संक्रमित देश हैं। वहीं, यहां 6,532 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, 2 लाख 61 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.3 करोड़ लोगों की जांच हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ नेपाल स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में आज 250 मामले और रिपोर्ट किए गए। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 4614 हो गई है।

बीजिंग में 56 दिन बाद पहला केस

चीन की राजधानी बीजिंग में 56 दिन बाद कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। वहीं, चीन में 16 नए मामले दर्ज किए गए। देश में अब तक 83,057 मामले सामने आ गए हैं। 78,361 मरीज डीस्चार्ज हो गए हैं और 4,634 लोगों की मौत हो गई है। बता दें की महामारी की शुरुआत चीन के ही वुहान शहर से हुई थी।

दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 45 नए मामले

दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकधाम केन्द्र के अनुसार, गुरुवार को देश में संक्रमण के 45 नए मामले सामने आए हैं। मई के अंत से देश में प्रतिदिन करीब 30 से 50 नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में कोविड-19 के संक्रमण के कुल मामले 11,947 हो गए हैं और 276 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकतर लोग संक्रमण से उबर चुके हैं लेकिन इस सप्ताह सामने आए मामलों के बाद उन मरीजों का आंकड़ा 1,000 पार कर गया, जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मई के दूसरे हफ्ते में ही संक्रमण के मामलों में कमी आ गई थी लेकिन अब स्थिति खतरे का संकेत दे रही है।

तुर्की ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू की 

तुर्की ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से 28 मार्च से बंद अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा को दोबारा शुरू कर दिया है।तुर्की एयरलाइन की सहायक शाखा अनादोलु जेट का एक विमान इस्तांबुल के साबीहा गोककेन हवाई अड्डे से लंदन के लिए गुरुवार सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर रवाना हुआ। इससे पहले विमान एम्सटर्डम और जर्मनी के ड्यूसेलडोर्फ के लिए रवाना हुआ। इसी बीच शहर के दूसरे हवाई अड्डे से भी तुर्की एयरलाइन का विमान ड्यूसेलडोर्फ के लिए रवाना हुआ।

अमेरिका में सितंबर तक दो लाख लोगों की मौत की आशंका

अमेरिका में भारतीय मूल के एक जाने-माने प्रोफेसर ने सचेत किया है कि इस साल सितंबर तक देश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मरने वालों की संख्या दो लाख तक पहुंच सकती है। कोविड-19 के मामलों में बड़ी गिरावट की उम्मीद करना ख्याली पुलाव पकाने के समान होगा। हार्वर्ड में ‘ग्लोबल हेल्थ इंस्टीट्यूट’ के प्रमुख आशीष झा ने बुधवार को सीएनएन से कहा कि वह लोगों को घर में रहने के लिए डराने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। वह लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने और जांच की संख्या बढ़ाने एवं संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए बुनियादी ढांचा मजबूत करने की अपील कर रहे हैं।

डिज्नीलैंड ने 17 जुलाई से थीम पार्क खोलने की घोषणा की

डिज्नीलैंड ने कैलिफोर्निया स्थित अपना थीम पार्क 17 जुलाई से खोलने की घोषणा की है।
कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इसे लगभग तीन महीने पहले बंद किया गया था। कंपनी ने कहा कि डाउनटाउन डिज्नी डिस्ट्रिक्ट नौ जुलाई से खुलेगा। उसने कहा कि देश में अपने सभी स्थलों को वह चरणबद्ध तरीके से खोलना शुरू करेगी। उसने कहा कि सरकारी नियमों का पालन करने और सामाजिक दूरी के लिए थीम पार्क में कम लोगों को प्रवेश दिया जाएगा और डिज्नीलैंड रिसॉर्ट में नई थीम पार्क आरक्षण प्रणाली के जरिए लोगों की उपस्थिति का ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए सभी आगंतुकों को पार्क में प्रवेश के लिए पहले से आरक्षण करवाना होगा।

Next Post

फ्रांस में गिरफ्तारी के समय अब पुलिस नहीं दबा सकती गला

Fri Jun 12 , 2020
पेरिस एक सप्ताह तक देश और विदेश में नस्लवाद और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ हो रहे बड़े प्रदर्शनों के बाद बुधवार को फ्रांसीसी सरकार ने घोषणा की कि लोगों को गिरफ्तार करते समय पुलिस अब गला नहीं दबा सकेगी। आंतरिक विषयों के मंत्री क्रिस्टोफ कास्टानेर ने कहा कि ‘गला […]