फिजिकल वेरिफिकेशन के चलते बेटी ने अपनी 100 साल की माँ को चारपाई पर घसीटकर पहुंचाया बैंक

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमें एक बुजुर्ग महिला को खाट सहित घसीटकर एक औरत ले जा रही है। इस वीडियो को लेकर पहले तमाम अनुमान लगाया जा रहा था लेकिन अब पता चला है कि ये वीडियो ओडिशा का है।

दरअसल यह घटना ओडिशा के नौपाड़ा जिले की है। महिला अपनी 100 साल की मां को इस तरह बैंक ले जा रही थी, ताकि 500 रुपए पेंशन मिल सके। 70 साल की बेटी के पास कोई साधन और सहारा नहीं होने के कारण वह अपनी बुजुर्ग मां की चारपाई घसीट-घसीटकर बैंक तक ले गई। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद बैंक कर्मियों की काफी फजीहत हुई। आनन-फानन में बुजुर्ग की पेंशन रिलीज की गई।

खाताधारक के प्रत्यक्ष सत्यापन की बात कर रहा था

पेंशन के लिए उन्हें एक चारपाई पर बैंक लेकर गई क्योंकि बैंक मैनेजर ने खाताधारक के प्रत्यक्ष सत्यापन की बात कही थी। हालांकि, जिला कलेक्टर ने महिला के दावे का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले कि मैनेजर सत्यापन के लिए महिला के घर पहुंचता वह अपनी मां को बैंक ले आई।

मार्च में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोविड-19 संकट के दौरान गरीबों की मदद के लिए अप्रैल से जून तक के लिए महिला जन धन बैंक खाता धारकों को 500 रुपये मासिक मदद करने का एलान किया था।

बीएमसी ने डोर-टू-डोर सेवा प्रदान करने के लिए कहा है

वहीं भुवनेश्वर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (बीएमसी) आयुक्त प्रेम चंद चौधरी ने सभी सरकारी, निजी बैंकों और आरआरबी के क्षेत्रीय प्रबंधकों को पत्र लिखकर बुजुर्ग नागरिकों को डोर-टू-डोर सेवा प्रदान करने के लिए कहा है।

ग्रामीणों के मुताबिक, नौ जून को देई उत्कल ग्रामाीण बैंक की स्थानीय शाखा में अपनी मां के खाते से 1500 रुपये निकालने गई थीं, जिनकी उम्र 100 साल से भी ज्यादा है। हालांकि, बैंक मैनेजर अजीत प्रधान ने कथित तौर पर महिला से कहा कि पैसे निकालने के लिए उसे अपनी मां को लेकर आना होगा।

नौपाड़ा के विधायक ने मामले में जांच करने की मांग की है

नियम के अनुसार वृद्धावस्था में एक निश्चित आयू के बाद अगर व्यक्ति बैंक तक आने में शारीरिक रूप से असमर्थ है तो वेरीफिकेशन के लिए संबंधित बैंक कर्मचारी को घर जाकर वेरीफिकेशन करना होता है। लेकिन इस मामले में ऐसा कुछ नज़र नहीं आया।

वहीं, मामला सामने आने के बाद नौपाड़ा के विधायक राजू ढोलकिया ने सरकार ने इस मामले में हस्तक्षेप कर कठोर कार्रवाई करने की अपील की है। राजू ने कहा, “हमें वीडियो के जरिए इस बात की जानकारी मिली है जिसमें एक महिला को चारपाई पर खींच कर ले जाया जा रहा है। मैं सरकार से अपील करता हूं कि वह इस मामले को देखे और दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करे।”

Next Post

नेपाल ने बनाए नए आउटपोस्ट, लखीमपुर खीरी से सटी सीमा पर पिलर्स ‘गायब’

Tue Jun 16 , 2020
लखीमपुर नेपाल के नए नक्शे को लेकर भारत और पड़ोसी देश नेपाल के बीच तनाव जारी है। नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के कई इलाके को अपना हिस्सा बताया है। अब खबर यह मिल रही है कि उत्तर प्रदेश से लगे नेपाल के बॉर्डर पर सीमारेखा को दर्शाने […]