पंचेश्वर में नेपाल ने बनाई नई बॉर्डर आउट पोस्ट

पिथौरागढ़

नेपाल का नया कारनामा

लिपुलेख सड़क के उद्घाटन के बाद नेपाल भारत पर सीमाओं पर अतिक्रमण करने का आरोप लगाते हुए लगातार उस पर निशाना साध रहा है। नेपाल का मानना है कि भारत ने चीन सीमा को जोड़ने वाली लिपुलेख सड़क गुंजी से ऊपरी इलाके में उसकी जमीन पर बनाई है।

ताजा हालात यह है कि नेपाल ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के लिपुलेख, लिम्पियाधूरा और कालापानी को अपने नए राजनीतिक नक्शे में शामिल कर लिया है। नेपाल ने पंचेश्वर से सटे रोलघाट में सशस्त्र सीमा प्रहरी बल की एक नई चेक पोस्ट बनाई है। इस बीओपी में एक इंस्पेक्टर सहित कुल 35 जवान हर वक्त तैनात रहेंगे।

नेपाली सुरक्षाबलों की हर वक्त गश्त जारी रहेगी

सशस्त्र सीमा प्रहरी बल के डीएसपी अमित सिंह का कहना है कि पंचेश्वर के इलाके में नेपाल की बीओपी स्थापित होने के बाद काली नदी के किनारे नेपाली सुरक्षाबलों की हर वक्त गश्त जारी रहेगी। इस बीओपी के लिए नेपाल सरकार ने 15 नाली जमीन भी अधिकृत कर ली है। इस जमीन पर जल्द ही जवानों के रहने के लिए भवनों का निर्माण किया जाएगा। साथ ही बैरक और ऑफिस भी बनाए जाएंगे।

 

Next Post

ऑस्ट्रेलिया की नेवी घेरेगी चीन को मिसाइलों से जवाब देने की तैयारी

Thu Jul 2 , 2020
कैनबरा ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अब अपनी नेवी को हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में घेरने की तैयारी शुरू कर दी है। मॉरिसन ने देश की सेनाओं को 270 बिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है। उन्होंने रक्षा बजट का […]