मोदी सरकार ने मास्क-सेनेटाइजर को दैनिक जरूरत के सामान लिस्ट से किया बाहर, अब फिर बढ़ेंगे दाम

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

पिछलें दिनों कोरोना वायारस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच मोदी सरकार ने एक और फरमान सुना दिया है। इस फैसले के आने के बाद अब मार्किट में वापस से जरूरी सामान मास्क और सेनेटाइजर के दाम बढ़ा दिए जाएंगे।

सरकार के फैसले ने मनमानी कीमत वसूलने की छूट दे दी

दरअसल मास्क और सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल किया गया था। अब सरकार ने इसे फिर से बदलते हुए मास्क और सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम की लिस्ट से हटा दिया है।

इसे आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल करते हुए केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि इससे उपलब्धता बढ़ेगी और कालाबाजारी रुकेगी। इसी बीच सरकार के नए फैसले ने फिर से मनमानी कीमतें वसूलने की इजाजत सी दे दी है।

कालाबाजारी जैसी कोई शिकायत नहीं मिली

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि राज्यों से मास्क और सैनिटाइजर की उपलब्धता या कालाबाजारी जैसी किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। जिसके बाद ये फैसला लिया गया है।

सरकार ने पहले आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 की अनुसूची में संशोधन करते हुए, मास्क और सैनिटाइजर को 30 जून, 2020 तक के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत आवश्यक वस्तु के रूप में घोषित करने का आदेश जारी दिया था। लेकिन अब ये रद्द कर दिया गया है।

7 साल जेल के साथ जुर्माने की सजा देने का प्रावधान था

जब मोदी सरकार की तरफ से मास्क और सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल किया था, तो नियम का उल्लंघन करने वाले को 7 साल जेल के साथ-साथ जुर्माने की सजा देने का प्रावधान था। अब दुकानदार बेधड़क होकर ऊंची कीमतों पर मास्क और सैनिटाइजर बेचेंगे।

कोरोना से देश बदहाल

देश में कोरोना के कुल केस सात लाख से ज्यादा हो गए हैं। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के 22,252 नए मामले सामने आए हैं और 467 मरीजों की मौत हुई है।

जिसके बाद देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,19,665 हो गई है, जिसमें 2,59,557 सक्रिय मामले हैं और अब तक 4,39,948 मरीज ठीक हुए हैं। अभी तक कुल 20,160 मौतें इस वायरस से हुई हैं।

Next Post

जहाँ पत्नी साक्षी ने कैप्टन कूल को लिखा प्यारा सा मैसेज वहीं मुंबई पुलिस ने भी दी क्रिएटिव बधाई

Tue Jul 7 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। कैप्टन कूल कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी को आज उनके 39वें जन्मदिन पर साथी क्रिकेटरों सहित विभिन्न श्रेत्र की हस्तियों और फैंस से बधाई संदेश मिल रहे हैं। माही के सीनियर और जूनियर लगातार उन्हें बधाई भेज कर उनको स्पेशल फील करा रहे हैं। बधाई संदेशों […]