पीएचडी के बाद बेच रही थी सब्जी, ठेला जब्त किया तो अंग्रेजी में लगाई फटकार

नगर संवाददाता | इंदौर

 झुंड में खड़े ठेलों पर निगम ने दिखाई सख्ती, विरोध में उतरे सब्जी-फल व्यापारी

शहर के व्यापारियों को नगर निगम द्वारा लेफ्ट-राइट के आधार पर दुकानें खोलने का पाठ पढ़ाने के बाद अब झुंड बनाकर फल-सब्जी बेचने वाले ठेलों को जब्त कर रहा है। बुधवार को पहले दिन निगम दोपहर तक तो ऐसे ठेले वालों पर नरमी दिखाई और समझाइश दी। लेकिन शाम से पाटनीपुरा और मालवा मिल क्षेत्र में सब्जी-फल के ठेले लगने लगे तो निगम ने जब्ती की कार्रवाई शुरू कर दी। हालांकि विक्रेता नगर निगम और जिला प्रशासन के इस आदेश का विरोध करते रहे। दोपहर को जब निगम का अमला मालवा मिल चौराहे पर कार्रवाई करने पहुंचा तो निगम कर्मचारियों की बोलती यहां सब्जी बेचने वाली एक महिला ने फर्राटेदार अंग्रेजी में जवाब देकर बोलती बंद कर दी। निगम आयुक्त प्रतिभा ने बुधवार को रिमूव्हल अमले की कार्रवाई बैठक बुलाई और कार्रवाई सख्त कार्रवाई करने निर्देश दिए।

शहर में सब्जी के ठेले चलायमान रहे इस आदेश को लेकर दो दिन से भ्रम की स्थिति बनी हुई है। कलेक्टर मनीष सिंह के अनुसार आदेश 22 जुलाई से लागू होना था, जबकि निगम कर्मचारी 21 से ही आदेश लागू करना चाहते थे। इधर, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने कार्रवाई लिए शहर में दो दल गठित किए हैं, जिनमें से एक में सहायक रिमूव्हल अधिकारी वीरेन्द्र उपाध्याय एव दूसरे में बबलू कल्याणे के नियंत्रण में रहकर एक टीम शहर के पूर्वी क्षेत्र व दूसरी टीम पश्चिमी क्षेत्र में लगातार भ्रमण कर ठेलो पर व्यवसाय करने वालों पर नजर रखेगी तथा ठेला व्यवसायियों द्वारा एक ही स्थान पर खड़े होकर तथा भीड़ लगाकर व्यवसाय करने पर ऐसे ठेला व्यापारियों के ठेला व सामग्री जब्त की जाएगी, जो ठेला व्यापारी चलायमान होकर व्यवसाय कर रहे हैं, उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

निगम की कार्रवाई का विरोध

नगर निगम की ठेला जब्त करने की कार्रवाई का विरोध मालवा मिल सब्जी मंडी में दिखाई दिया। यहां सब्जी बेचने वाली रईसा अंसारी ने कार्रवाई का विरोध किया। मामला जब तूल पकड़ा तो महिला ने अपनी बात फर्राटेदार अंग्रेजी में रखी। कहा- नौकरी नहीं मिलने के कारण बच्चों का पालन पोषण करने के लिए हम यहां सब्जी बेच रहे हैं। मैंने एमफिल और पीएचडी किया है। वहीं पथ विक्रता ठेला व्यापारी संगठन के अध्यक्ष राजेश बिड़कर ने बताया कि अगर नगर निगम अपनी कार्रवाई जारी रखता है तो सभी ठेला व्यवसायी सब्जी, फल, चाय, पोहे सहित अन्य खाद्य सामाग्री बेचने वाले आंदोलन कर गिरफ्तारी देंगे।

 

Next Post

अमेरिका का आदेश, 72 घंटे में महावाणिज्य दूतावास बंद करे चीन

Thu Jul 23 , 2020
वॉशिंगटन कोल्ड वार के बाद ऐसा पहली बार है कि अमेरिका ने इस तरह किसी भी देश के दूतावास को बंद करने का आदेश जारी किया है अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने एक कड़ा कदम उठाते हुए बुधवार को चीन […]