70 साल से मौजूद था कोरोना वायरस, पर वैज्ञानिक रहे बेखबर

न्यूयॉर्क

नया दावा… हॉर्सशू चमगादड़ों के शरीर में मौजूद वायरस इंसानों में पहुंचा

कोरोना वायरस को लेकर एक चौकानें वाली रिपोर्ट सामने आई है। इसमें कहा गया है कि यह वायरस 40 से 70 साल पहले ही मौजूद था, लेकिन इसका पता नहीं लगाया जा सका। अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा है कि कोविड वायरस हॉर्सशू चमगादड़ों के शरीर में मौजूद था और अब इंसानों तक पहुंच गया है। यह अध्ययन नेचर माइक्रोबॉयलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

इस अध्ययन में शामिल पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर मेसीज बोनी का कहना है कि इस समय महामारी के जो हालात हैं, उसमें कोरोना की वंशावली को समझना बेहद जरूरी है ताकि इंसानों और स्वास्थ्यकर्मियों को बचाने में मदद मिल सके। इसीलिए कोरोना और चमगादड़ के कनेक्शन पर तीन देशों के वैज्ञानिकों ने यह रिसर्च की है।

इस अध्ययन से पता चला है कि नोवल कोरोना वायरस 40 से 70 साल पहले एक अत्यंत करीबी वायरस का परिवर्तित रूप है। अध्ययनकर्ताओं ने पाया है कि RaTG13 नामक वायरस का डीएनएन अनुक्रम SARS-CoV-2 के डीएनएन अनुक्रम से मिलता-जुलता है। इन दोनों के पूर्वज एक ही हैं, लेकिन इवोल्यूशन की प्रक्रिया में दशकों पहले से दोनों एक-दूसरे से अलग होते गए थे। चमगादड़ इन दोनों ही वायरस का मुख्य माध्यम है। इस अध्ययन के साथ ही कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चल रही ये ‘कॉन्सिपीरेसी थ्योरी’ भी शक के घेरे में आ गई है कि इस वायरस को चीन की लैब में तैयार किया गया था और यह वहीं से फैलना शुरू हुआ। नया दावा करने वालों में अमेरिकी वैज्ञानिक भी शामिल हैं। अमेरिका ने वायरस को लेकर चीन को आड़े हाथों ले रखा है।

…तो अब चमगादड़ों की भी करनी होगी सैम्पलिंग

इस शोध पर काम करने वाले यूनिवर्सिटी ऑफ़ ग्लासगो के प्रोफ़ेसर डेविड रॉबर्टसन ने भविष्य में कोरोना महामारी और न फैले, इसके लिए हमें न केवल इंसानों में होने वाले संक्रमण का सर्विलांस करना होगा बल्कि जंगली चमगादड़ों की भी सैम्पलिंग करनी होगी। वो कहते हैं अगर यह वायरस दशकों से मौजूद था तो उन्हें अपने पैर फैलाने के लिए यानी संक्रमित करने के लिए दूसरे जानवर भी मिले होंगे। इस अध्ययन में अमेरिका की पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, ब्रिटिश एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ता शामिल हुए।

Next Post

रिया ने कहा, 'सुशांत के पिता का बिहार में काफी प्रभाव है और वहां निष्पक्ष जांच नहीं हो पाएगी'

Fri Jul 31 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ पटना के राजीव नगर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है। एक्टर के पिता ने रिया के ऊपर उनके बेटे को सुसाइड के लिए उकसाया है। पैसे ऐंठने का आरोप लगाते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं। साथ […]