चीन ‘चांद’ पर न कर ले कब्जा, अमेरिका को सता रही चिंता

वॉशिंगटन

अमेरिका और चीन के बीच में प्रतिद्वंद्विता सिर्फ जमीन या व्यापार को लेकर नहीं बल्कि अब स्पेस को लेकर भी छिड़ती दिखाई दे रही है। अमेरिका का रक्षा विभाग चांद को लेकर दोनों देशों के बीच चल रही प्रतियोगिता पर नजर रख रहा है। देश की सेना को लगता है कि अमेरिका के चांद से जुड़े अधिकारों की रक्षा करने में उसकी भी भूमिका है।

रक्षा विभाग को चिंता है कि कहीं चीन अमेरिका से पहले चांद पर पहुंच गया तो वह स्पेस को लेकर नियम न बनाने लगे। ऐसे में अमेरिका को अंदेशा है कि ऐसी स्थिति में चीन के साथ जंग छिड़ सकती है। डिफेंस इनोवेशन यूनिट (डीआईयू) में स्पेस पोर्टफोलियो के डायरेक्टर ब्रिगेडियर जनरल स्टीवन बटो का कहना है कि नियम उदाहरण से बनते हैं। कोई देश स्पेस में क्या करता है, इससे भविष्य में अंतरराष्ट्रीय कानून बन सकते हैं। उन्होंने कहा, “हम यह नहीं चाहते कि हमारे प्रतिद्वंदी वहां जाकर ऐसे नियम बनाएं कि चांद से शुरू होकर सोलर सिस्टम में हमें क्या करना है।’ ब्रिगेडियर स्टीवन का कहना है कि जो पहला देश जीईओ (जियोस्टेशनरी इक्विटोरियल ऑर्बिट) और सीसलुनर (चांद और धरती के बीच) स्पेस के लिए ट्रांसपोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक्स की क्षमता को विकसित कर लेगा, वह सीसलुनर स्पेस और चांद के संसाधनों पर कंट्रोल हासिल कर लेगा।

नासा ने वीकल डिजाइन के लिए ब्ल्यू ओरिगिन को चुना

ब्ल्यू ओरिगिन में एडवांस्ड डिवेलपमेंट प्रोग्राम के वाइस-प्रेजिडेंट ब्रेंट शेरवुड का कहना है कि सीसलुनर स्पेस डेवलपमेंट सरकार और इंडस्ट्री के साथ आने से हो सकता है। हालांकि, उनका मानना है कि इंडस्ट्री हमेशा सरकार से बिजनेस की उम्मीद करेगी। अभी तक कोई ऐसा प्रोडक्ट सामने नहीं आया है जिसे चांद पर बनाने से धरती की इकॉनमी को इतना फायदा हो कि कई प्राइवेट निवेशक इन ऑपरेशन्स में निवेश करे। नासा ने ऑर्टेमिस मिशन के तहत चांद पर इंसानों को ले जाने के लिए वीकल डिजाइन करने के लिए ब्ल्यू ओरिगिन समेत तीन टीम्स को चुना है। इसके लिए उसे 57.9 करोड़ डॉलर का कॉन्ट्रेक्ट मिला है।

 

Next Post

नेगेटिव मरीज को पॉजिटिव बताकर शव देने से अस्पताल का इनकार

Tue Aug 25 , 2020
प्रजातंत्र ब्यूरो | उज्जैन उज्जैन के आरडी गाड कॉलेज का एक और कारनामा आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने सोमवार को एक बार फिर मानवता को शर्मसार कर दिया। नागदा निवासी एक मरीज की कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी अस्पताल प्रशासन ने परिजनों को बॉडी सौंपने में सुबह […]