अब नीरव मोदी की पत्नी एमी के खिलाफ इंटरपोल ने ‘रेड नोटिस’ जारी किया है

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

अब नीरव मोदी की पत्नी एमी के खिलाफ वैश्विक पुलिस निकाय इंटरपोल ने ‘रेड नोटिस’ जारी किया है

मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। भगोड़ा कारोबारी के खिलाफ पहले ही रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है।

पत्नी एमी, भाई नेहल और बहन पूर्वी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। एमी को आखिरी बार पिछले साल अमेरिका में देखा गया था।

192 सदस्यीय देश उसे गिरफ्तार करने के लिए कहता है

अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर वैश्विक पुलिस निकाय इंटरपोल ने ‘रेड नोटिस’ जारी किया है।

एक बार भगोड़े के खिलाफ जारी किए गए इस तरह के नोटिस के बाद, इंटरपोल अपने 192 सदस्यीय देशों को उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है, जब उसे उनके देशों में देखा जाता है।

एमी मोदी भारत छोड़ चुकी हैं

इस वर्ष की शुरूआत में मुंबई की एक अदालत ने उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था और उसकी संपत्तियों को जब्त किये जाने के भी आदेश दिये थे। ईडी नीरव मोदी से संबंधित लगभग 329 करोड़ रुपये की संपत्तियों को पहले ही जब्त कर चुकी है। नीरव मोदी इस समय ब्रिटेन की जेल में है।

रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में बैंक धोखाधड़ी का कथित मामला सामने में आने के बाद से एमी मोदी भारत छोड़ चुकी हैं। ईडी ने एमी मोदी पर अपने पति नीरव मोदी के अलावा उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी और अन्य पर धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरोप लगाया है।

भारतीय अधिकारी दूसरी बार प्रत्यर्पण का आग्रह करेंगे

मोदी के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई के पहले चरण में मई में जिला न्यायाधीश सैम्युअल गूजी ने सुनवाई की थी और दूसरे चरण की सुनवाई सात से 11 सितम्बर के बीच होनी है। अगले महीने होने वाली सुनवाई में मोदी के खिलाफ प्रथमदृष्ट्या मामला तय करने के लिए जिरह पूरी होगी और भारतीय अधिकारी दूसरी बार प्रत्यर्पण का आग्रह करेंगे, जिसे इस वर्ष की शुरुआत में ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने मंजूर किया था।

मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में दो अरब डॉलर से अधिक की कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में धनशोधन के आरोपों में ईडी नीरव मोदी, चोकसी और अन्य की जांच कर रहा है।

Next Post

पाक नागरिक से कराई पोर्न वेबसाइट डिज़ाइन, 22 देशों में फैला था नेटवर्क

Wed Aug 26 , 2020
नगर संवाददाता | इंदौर हर महीने 60 से 80 हजार रुपए सैलरी मिलती थी पोर्न फिल्म शूटिंग केस की जांच का दायरा बढ़ने के साथ ही बड़ी जानकारियां भी सामने आ रहीं हैं। अब गिरोह के दो और आरोपी दीपक सैनी और केशव सिंह साइबर सेल के हत्थे चढ़े हैं। […]