दोनों दलों के दलबदलू रहेंगे आमने-सामने

कीर्ति राणा | इंदौर

सांवेर में सर्वाधिक रोचक रहेगा मुकाबला

प्रदेश की जिन 27 सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें से इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा सीट दोनों दलों के दलबदलू उम्मीदवारों के कारण सर्वाधिक रोचक रहेगी। यहां से चुनाव जीते कांग्रेस विधायक तुलसी सिलावट अब भाजपा सरकार के जल संसाधन मंत्री के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं पुत्र मोह के चलते कांग्रेस को कोसते हुए भाजपा में गए प्रेमचंद गुड्डू अब कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में भाजपा और ज्योतिरादित्य सिंधिया को हर सभा में कोसेंगे। गुड्डू को अधिकृत प्रत्याशी घोषित करने वाले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ 13 सितंबर को अर्जुन बड़ोदा में उनके पक्ष में सभा करने आ रहे हैं। मप्र में डेढ़ साल में ही सरकार जाने के बाद पूर्व सीएम कमल नाथ सांवेर में पहली बार आ रहे हैं, लेकिन उनके साथ दिग्विजय सिंह नहीं आएंगे। सिंह ओरछा से रविवार को सड़क मार्ग से दिल्ली रवाना होंगे।

मप्र में भाजपा के अच्छे दिन और शिवराज सिंह को चौथी बार मुख्यमंत्री बनाने की राह तैयार करने वाले सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़ने वाले तुलसी सिलावट तो सांवेर में पहले दिन से ही इलेक्शन मोड में हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने भी सांवेर के लिए करोड़ों के विकास कार्यों की घोषणा कर रखी है। नर्मदा-शिप्रा लिंक योजना के विस्तार के तहत सांवेर के शेष बचे गांवों को नर्मदा जल का लाभ देने की घोषणा को भाजपा ने नर्मदा जल कलश यात्रा के रूप में आस्था उत्सव का रूप देकर कोरोना संक्रमण की आशंका से प्रशासन की ही तरह आंखें मूंद रखी हैं।

सांवेर क्षेत्र में प्रेमचंद गुड्डू भी सक्रिय रहे हैं, घर-घर शिवलिंग भेंट कर चुके हैं। क्षेत्र में तुलसी पौधे से लेकर लड्डू तक वितरित किए जा चुके हैं। कांग्रेस में माना तो जा ही रहा था कि गुड्डू के ही नाम की घोषणा होगी। घोषणा के बाद अब कमल नाथ आ रहे हैं, उनके बाद तुलसी सिलावट के समर्थन में मुख्यमंत्री चौहान और राज्यसभा सदस्य सिंधिया भी नर्मदा कलश यात्रा के साथ सभा को संबोधित करने आ सकते हैं। आगर मालवा में विपिन वानखेड़े के पक्ष में सभा के बाद रविवार को कमल नाथ हेलिकॉप्टर से सीधे मांगल्या के समीप अर्जुन बड़ोदा गांव पहुचेंगे। शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनय बाकलीवाल के मुताबिक यहां लॉजिस्टिक पार्क के एक बड़े गोदाम में सभा करने के बाद रवाना हो जाएंगे। सभा में पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा, बाला बच्चन, जीतू पटवारी, विधायक संजय शुक्ला, विशाल पटेल आदि रहेंगे।

कभी जिन दिग्विजय सिंह के इशारे मुताबिक प्रेमचंद गुड्डू अपने बयानों से सज्जन वर्मा सहित बाकी बड़े नेताओं की परेशानी बढ़ाते रहे, उन्हीं सज्जन वर्मा ने कमल नाथ को गुड्डू की कांग्रेस में एंट्री के लिए तैयार किया था। यह बात अलग है कि जिस धूम-धड़ाके से कांग्रेस प्रवेश होना था वह आस पूरी न हो सकी।

कांग्रेस के प्रत्याशियों को जिताने के लिए पहले जो तिकड़ी घूमी थी, उसमें से सिंधिया भाजपा के स्टार प्रचारक हो गए हैं। कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में सांवेर की इस पहली आमसभा में दिग्विजय सिंह नजर नहीं आएंगे। वे आगर मालवा की सभा में भी नहीं थे। यह बात अलग है कि राज्यसभा सदस्य बनने के बाद दिग्विजय सिंह का कांग्रेस कमेटी में भी रुतबा बढ़ गया है। भविष्य में भी वे गुड्डू के पक्ष में सभा की औपचारिकता निभाने आ सकेंगे या नहीं यह देखना होगा।

इंदौर-उज्जैन संभाग से कांग्रेस के 7 में से फिलहाल 4 प्रत्याशी घोषित

प्रदेश कांग्रेस ने 27 में से जिन 15 क्षेत्रों के लिए प्रत्याशी घोषित किए हैं उनमें से अभी 4 प्रत्याशी ही घोषित किए हैं। इंदौर संभाग में सांवेर से प्रेमचंद गुड्डू, बदनावर से राजवीरसिंह बघेल, नेपानगर से रामलखन पटेल, उज्जैन संभाग में आगर से विपिन वानखेड़े। 3 क्षेत्रों बदनावर, सुवासरा, मांधाता से प्रत्याशित घोषित नहीं किए हैं। 27 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने से पहले कमल नाथ ने व्यक्तिगत स्तर पर 3 सर्वे कराने के साथ ही संबंधित क्षेत्रों के वरिष्ठ कांग्रेसजन से भी फीडबैक लेकर पसंदीदा प्रत्याशियों के नामों को लेकर रायशुमारी भी की है।

Next Post

प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रामीण से पूछा- मकान के लिए कोई लेनदेन तो नहीं हुआ?

Sun Sep 13 , 2020
प्रजातंत्र ब्यूरो | भोपाल प्रदेश के 1.75 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले घर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘गृह प्रवेशम्’ का शुभारंभ कर शनिवार को मध्यप्रदेश के 1.75 लाख हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना में घर उपलब्ध करवाया। ऑनलाइन गृह प्रवेश कार्यक्रम के जरिये मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री […]