अब 500 रुपये में कराइये कोविड-19 टेस्ट, नतीजे आधे घंटे में

नई दिल्ली

टाटा ग्रुप की कोरोना टेस्ट किट ‘फेलुदा’ को डीसीजीआई की मंजूरी 

कोरोना वायरस प्रकोप के बीच वैज्ञानिक, शोधकर्ता, डॉक्टर्स, फार्मा कंपनियां, टेक्नोलॉजी कंपनियां दिन-रात इससे मुकाबले के लिए नई-नई खोज करने में जुटी हैं। इसी कड़ी में टाटा समूह ने नया कोविड-19 टेस्ट किट बनाया है। कंपनी ने क्लस्टर्ड रेग्युलरली इंटरस्पेस्ड शॉर्ट पैलिनड्रॉमिक रिपीट्स कोरोना टेस्ट (CRISPR कोरोना टेस्ट) को सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जेनॉमिक्स एंड इंटिग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) के साथ मिलकर तैयार किया है।
इसे ‘फेलुदा’ टेस्ट भी कहा जा रहा है। अच्छी खबर ये है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने कोरोना वायरस की जांच में टाटा के इस नए कोविड-19 टेस्ट ‘फेलुदा’ के सार्वजनिक इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ‘फेलुदा’ भारत की पहली पेपर आधारित टेस्ट किट है।

टाटा समूह के मुताबिक, फेलुदा टेस्ट कराने में सिर्फ 500 रुपये लगेंगे और नतीजे आधे घंटे से भी कम समय में मिल जाएंगे। बता दें कि अभी कहीं भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने में 1,600 से 2,000 रुपये तक लगते हैं। दरअसल, ‘फेलुदा’ महान फिल्मकार सत्यजीत रे की फिल्मों का एक किरदार रहा है और कई कहानियों का हिस्सा भी। ये बंगाल में रहने वाला प्राइवेट जासूसी किरदार है, जो छानबीन कर हर समस्या का रहस्य खोज ही लेता है।

टाटा ने अपने कोविड टेस्ट का नाम वहीं से लिया है। ‘फेलुदा’ टेस्ट SARS-CoV-2 वायरस के जेनॉमिक सीक्वेंस का पता लगाने के लिए स्वदेशी सीआरआईएसपीआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। भविष्य में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दूसरी महामारियों के टेस्ट में भी किया जा सकेगा। ये प्रोटीन का इस्तेमाल करने वाला दुनिया का पहला ऐसा परीक्षण है, जो सफलतापूर्वक कोरोना वायरस की पहचान कर लेता है।

‘फेलुदा’ टेस्ट से मिलेंगे 98% तक सटीक नतीजे

टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड के सीईओ गिरीश कृष्णमूर्ति का कहना है कि कोविड-19 के लिए टाटा सीआरआईएसपीआर टेस्ट को मिली मंजूरी वैश्विक महामारी से लड़ने में देश के प्रयासों को बढ़ावा देगी। विज्ञान व तकनीकी मंत्रालय ने कहा कि ‘फेलुदा’ टेस्‍ट को डीसीजीआई की ओर से आम लोगों पर इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। इस टेस्ट के नतीजे 98 फीसदी हैं। ये 96 फीसदी संवदेनाशीलता के साथ नोवल कोरोना वायरस की पहचान करता है। ये प्रोटीन का इस्तेमाल करने वाला दुनिया का पहला परीक्षण है।

Next Post

विराट की जी हुजूरी नहीं की, इसलिए टीम इंडिया से बाहर रायडू

Mon Sep 21 , 2020
नई दिल्ली पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा का बड़ा बयान आईपीएल 2020 के पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत के नायक अंबाति रायडू एक बार फिर चर्चाओं में हैं। रायडू ने शानदार 71 रन बनाकर चेन्नई सुपरकिंग्स को मुंबई इंडियंस पर जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। इस […]