इकोनॉमिक सर्वे से निवेशक मायूस, भारी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

मुम्बई। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार बढ़त पर खुला। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश किया। इसके बाद शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स (BSE sensex) और निफ्टी (NSE nifty) दोनों ही इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। सेंसेक्स 588 अंक यानि 1.26 फीसदी टूटकर 46,285.77 के स्तर पर जबकि निफ्टी 183 अंक यानी 1.32 फीसदी गिरकर 13635 के लेवल पर बंद हुआ है.

इकोनॉमिक सर्वे में वित्‍त वर्ष 2021 में जीडीपी ग्रोथ में 7.7 फीसदी गिरावट का अनुमान है. जानकारों के मुताबिक, अगर ऐसा होता है तो पिछले 42 साल में इस साल जीडीपी ग्रोथ सबसे खराब रहेगी. हालांकि रियल जीडीपी ग्रोथ 11 फीसदी रहने का अनुमान है. आर्थिक सर्वेक्षण से निवेशक उत्साहित नहीं हुए और बाजार में बिकवाली बढ़ी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 588.59 अंक यानी 1.26 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 46285.77 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 182.95 अंक (1.32 फीसदी) की गिरावट के साथ 13634.60 के स्तर पर बंद हुआ।

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज इडसइंड बैंक, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लाइफ के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं मारुति, डॉक्टर रेड्डी, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा स्टील और भारती एयरटेल के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज बैंक, प्राइवेट बैंक, पीएसयू बैंक और रियल्टी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। इनमें फार्मा, मेटल, एफएमसीजी, फाइनेंस सर्विसेज, ऑटो, आईटी और मीडिया शामिल हैं।

आज बाजार में सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का शेयर एनएसई पर करीब चार फीसदी डिस्काउंट के साथ 24.90 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ। वहीं बीएसई पर इसकी लिस्टिंग 25 रुपये पर हुई। मालूम हो कि आईआरएफसी का आईपीओ 18 जनवरी से 20 जनवरी तक खुला था। ये आईपीओ करीब साढ़े तीन गुना भरा गया।

बजट पर हैं निवेशकों की निगाहें
विश्लेषकों ने कहा कि अब सभी की निगाहें वित्त वर्ष 2021-22 के बजट पर है। बजट से सेंसेक्स की आगे की यात्रा को दिशा मिलेगी। बीते साल कोरोना वायरस महामारी के बीच बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 24 मार्च को अपने एक साल के निचले स्तर 25,638.9 अंक पर आ गया। हालांकि, आगे साल के दौरान सेंसेक्स रिकॉर्ड स्तर तक चला गया।

Next Post

अमेरिका के हॉल काउंटी प्लांट में केमिकल रिसाव 6 की मौत

Fri Jan 29 , 2021
अटलांटा । अमेरिका के अटलांटा के हॉल काउंटी में गुरुवार सुबह एक फूड प्रोसेसिंग प्लांट में में केमिकल रिसाव से छह लोगों की मौत हो गई है और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि फाउंडेशन […]