डैंड्रफ की समस्या को दूर करना चाहती है तो अपनाये ये टिप्‍स

आज के इस प्रदूषण भरे वातावरण में रूसी की समस्‍या होना आम है और इस समस्‍या से महिलाएं काफी परेंशान रहती है । अधिकतर बालों में रूसी का कारण धूल, मिट्टी प्रदूषण के अलावा हमारा खराब आहार भी हो सकता है। डैंड्रफ की समस्या बहुत सी तकलीफो को साथ लेकर आती है, जैसे की रूखे और बेजान बाल हो जाना। इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कोई खास असर नहीं होता। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिससे आपको बालों की डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

दही के इस्तेमाल से बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। दही को अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद बालों को धो लें इससे बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है और एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

नारियल तेल और नींबू के रस के मिश्रण को बालों की जड़ों तक पहुंचाने के लिए हल्का गर्म कर लें। ध्यान रखें कि तेल ज्यादा गर्म नहीं होने चाहिए। अब इसे बालों की स्कैल्प पर लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें। इसे लगभग 45 मिनट तक छोड़ दें और फिर किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में 3 बार ऐसा तेल लगाने से डैंड्रफ बिल्कुल दूर हो जाएगा।

मूंग दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है वैसे ही वो बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। दो चम्मच मूंगदाल पाउडर, चार चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला कर बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं।

मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। मुल्तानी मिट्टी पाउडर को एप्पल विनेगर में मिलाकर रख लें। और फिर शैंपू की तरह सप्ताह में कम से कम दो बार इससे बालों को धोएं। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

शैंपू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इससे बालों को धोएं। शैंपू को बालों पर कम से कम 5 मिनट तक लगाए रहें फिर थोड़ी मालिश करते हुए ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से आप इची स्कैल्प और झड़ते डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । बाल संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

‘आधी दुनिया’ के प्रति बढ़ते अपराध

Mon Mar 8 , 2021
– योगेश कुमार गोयल महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने और उनके अधिकारों पर चर्चा के लिए प्रतिवर्ष 8 मार्च को ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम को संयुक्त राष्ट्र की ओर से महिलाओं के नेतृत्व को समर्पित किया गया है। कोरोना काल […]