ट्यूनिशियाई तट के करीब पलटी नौका, 39 अफ्रीकी प्रवासियों की मौत

ट्यूनिश। ट्यूनीशियाई तटीय क्षेत्र (Tunisian coast) के पास मंगलवार देर रात को एक नौका के पलट (Boat Sink) जाने से उसमें सवार 93 लोगों में से 39 अफ्रीकी प्रवासियों (African migrants) की मौत हो गई. ट्यूनीशियाई नेशनल गार्ड के प्रवक्ता हाउसमेडमेडीन जेबाबली ने बताया कि दक्षिण ट्यूनिशिया (Tunisia) में सफाक्स (Sfax) शहर के पास जलक्षेत्र में राहत दलों ने शवों को पानी से निकाला. ये हादसा ट्यूनिशिया से लगने वाले भूमध्यसागर (Mediterranean) में हुआ.

ट्यूनीशिया के रक्षा मंत्रालय (Tunisian Defense Ministry) के बयान के अनुसार पास में एक दूसरी नौका भी थी. नौसेना, कोस्ट गार्ड टीम और स्वयंसेवकों ने दोनों नौकाओं से कुल 165 प्रवासियों को बचाया. बयान के मुताबिक, बचाव दल ने नाव से सुरक्षित बचाए गए लोगों सफाक्स शहर में भेजा गया, जहां उनका इलाज जारी है. दूसरी ओर, बाकी बचे हुए लोगों की तलाश की जा रही है. वहीं, दर्जनों लोग लापता है, जिन्हें खोजने का प्रयास किया जा रहा है.

जेबाबली ने बताया कि अधिकतर प्रवासी सब-सहारा अफ्रीकी देश के रहने वाले थे. डूबने वाली नाव इटली (Italy) जा रही थी. उन्होंने बताया कि प्रवासियों द्वारा नाव को उधार लिया गया था और इसकी हालत बेहद खराब थी. माना जा रहा है कि ये दुर्घटना जहाज में अधिक संख्या में लोगों के सवार होने की वजह से हुई. बता दें कि अफ्रीकी देशों से बड़ी संख्या में लोग यूरोप की तरफ पलायन करते हैं. ये लोग ट्यूनिशिया, लीबिया जैसे मुल्कों से नाव पर सवार होकर यूरोप का रुख करते हैं.

Next Post

कोरोना : देश में पिछले 24 घंटे में मिले 17,921 नए मामले, 133 लोगों की मौत

Wed Mar 10 , 2021
नई दिल्ली । देश में कोरोना मरीजों की संख्या एक करोड़ 12 लाख के पार पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17 हजार 921 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1,12,62,707 पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 133 […]