पाकिस्तान से भारत आई गीता वाघमारे को मिली अपनी असली मां

मुंबई । पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज के प्रयास से 2015 में पाकिस्तान से भारत आई गीता वाघमारे को उसकी असली मां महाराष्ट्र के नैगांव में मिल गई है। गीता की मां का नाम मीना है और उन्होंने दूसरी शादी कर ली है, जबकि पिता का देहांत हो गया है।

जानकारी के अनुसार गीता मूक-बधिर है और भटकते हुए पाकिस्तान पहुंच गई थी। पाकिस्तान की ईधी वेलफेयर ट्रस्ट के अध्यक्ष अब्दुल सत्तार की पत्नी बिल्किश के अनुसार गीता उन्हें पाकिस्तान के एक रेलवे स्टेशन पर लावारिस अवस्था में मिली थी। मूक-बधिर होने की वजह से उसके बारे में जानकारी हासिल नहीं हो सकी थी। ट्रस्ट ने गीता वाघमारे को अपने पास रखा और उसे भारत भेजने के लिए तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से संपर्क किया था। सुषमा स्वराज ने इस मामले में दिलचस्पी दिखाई, जिससे गीता वाघमारे भारत आ गई। लेकिन गीता वाघमारे को अपनी मां को ढ़ूढने में तकरीबन पांच साल का समय लगा। डीएनए के जरिये उसकी मां का पता लगा।

Next Post

धार : बाइक को टक्कर मार खड़े ट्रक से जा घुसी स्कार्पियो, दो की मौत, नौ घायल

Thu Mar 11 , 2021
धार।  जिले के धामनोद थाना क्षेत्र में गुरुवार सुबह एक तेज रफ्तार स्कार्पियो कार बाइक को टक्कर मारने के बाद अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे खड़े ट्रक में जा घुसी। इस हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि नौ लोग घायल हुए हैं। सूचना मिलने पर […]