महाशिवरात्रि पर शेयर बाजार बंद, नहीं होगा कारोबार

मुम्बई। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शेयर बाजार बंद है। BSE हो या NSE दोनों में कारोबार नहीं किया जा सकेगा।

शेयर बाजार में साल 2021 में कुल 14 दिन छुट्टी (holiday in share market) रहेगी. कुल 5 मौकों पर छुट्टी लंबी रहेगी. इसमें दिवाली (Diwali) की छुट्टी भी शामिल है. हालांकि, दिवाली के मौके पर बाजार एक घंटे के लिए खुलता है. उस दिन शाम में मुहुर्त ट्रेडिंग (Muhurt trading session) होती है. अप्रैल में तीन दिन बाजार बंद रहेंगे. 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को बाबा साहेब अंबेडकर जयंती (Baba Saheb Ambedkar Jayanti) और 21 अप्रैल को राम नवमी ( Ram Navami) पर शेयर बाजार बंद रहेगा. मई में 13 तारीख को ईद-उल-फितर, फिर 21 जुलाई को बकरी ईदी और 19 अगस्त को मुहर्रम के मौके पर भी बाजार में कारोबार नहीं होगा.

10 सितंबर को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) और 15 अक्टूबर को दशहरा (Dussehra) के मौके पर भी बाजार में कारोबार नहीं होगा. 4 नवंबर को गुरुवार को दिवाली के दिन महुर्त ट्रेडिंग का आयोजन होगा. 5 नवंबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर बाजार बंद रहेगा, जो शुक्रवार को होगा. 19 नवंबर को गुरुनानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) के मौके पर भी बाजार बंद रहेंगे, जो शुक्रवार है. अगले साल क्रिसमिस (Christmas) शनिवार को पड़ेगा. शनिवार को बाजार में छुट्टी रहती है.

Next Post

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 12वें दिन भी रहे स्थिर

Thu Mar 11 , 2021
मुम्बई। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज 12वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहीं। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.47 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये व डीजल की कीमत 88.60 रुपये […]