खूबसूरत और ग्‍लोंइग त्‍वचा दिलानें में मददगार होंगी ये टिप्‍स

खूबसूरत चेहरा व चमकदार स्किन पाने के लिए चाहे लड़का हो या लड़की हो कई तरह के प्रयास करते हैं । अधिकतर महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन को नुकसान भी हो सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे घरेलू उपायो के बारे में बताएंगे जिनका रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा निखार करने लगेंगी । आपको बता दें कि इन चीजों का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

टमाटर में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो स्किन के दाग- धब्बों को खत्म करने में सहायक होते हैं। स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना टमाटर के टुकड़े को अपने चेहरे पर लगाएं।

आलू में भी स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। आलू का इस्तेमाल करने से चेहेर के दाग- धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना चेहरे को धोकर दाग- धब्बे वाले हिस्से पर आलू के टुकड़े से रगड़ें। 5 मिनट तक रगड़ने के बाद पानी से धोकर मॅाइश्चराइजर लगा कर धो लें।

पपीते में पैपेन पाया जाता है जो एंजाइम स्किन लाइटनिंग एजेंट का काम करता है। पपीता का इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आने लगता है। स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक पका हुआ पपती लें औऱ इसके दो- तीन छोटे टुकड़े काट कर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो इसे अच्छी तरह से धो लें।

हल्दी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। स्किन में निखार लाने के लिए एक चौथाई कटोरी कच्चे दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और 5 मिनट बाद धो लें।

Next Post

Major Symbols of Marriage in Eastern European countries

Fri Mar 12 , 2021
The importance within the ideas and symbols of this old traditions and rituals of the Russian land, particularly the Russian Slavic Culture cannot be underestimated. For many centuries these historic traditions have already been passed on derived from one of generation to another. The Russian people have constantly kept a […]