नेचूरल तरीके से ग्‍लोइंग स्किन देगा चुकंदर, ऐसे करें उपयोग

चमकदार व खूबसरत चेहरे के लिए चाहे लड़का हो या लड़की हो हर तरह के प्रयास करतें हैं । महिलाएं घर के कामकाज में इतना व्‍यस्‍त रहती है कि वे अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रखना ही भूल जाती है । आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपके लिए लेकर आये हैं प्राकृतिक तरीके से चेहरे ग्‍लों करने वाले उपाय । चुकंदर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे लेकिन सेहत के साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है । लेकिन आपको बता दें कि आमतौर पर चुकंदर खाना ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसको त्वचा पर लगाना भी कई सारे फायदे देता है। चुकंदर में विटामिन के, ए, बी1, बी2, बी6, सी, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो केवल स्वास्थ्य को ही नहीं, आपकी त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं।

एक चुकंदर को कद्दूकस कर लें और इसके रस को निकाल कर, कॉटन बॉल की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। हल्के हाथ से चेहरे की 5 मिनट मसाज करें और 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में गुलाबीपन आएगा।

चुकंदर और गुलाब जल
चुकंदर को कद्दूकस कर के इसका दो चम्मच रस निकाल लें। इसमें 15 बूंदे गुलाब जल की मिलाएं और इस मिक्सचर को कॉटन बॉल के ज़रिए चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। इसको 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें, इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

चुकंदर और एलोवेरा जेल
चुकंदर को घिस कर उसके दो चम्मच रस में, दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिक्सचर को कॉटन बॉल के माध्यम से अपने चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन का टोन बेहतर होगा।

चुकंदर और शहद
चुकंदर के दो चम्मच रस में आधा चम्मच शहद मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को कॉटन बॉल के ज़रिए चेहरे पर लगाएं। इससे मुहांसों के दाग और डार्क सर्कल्स सही होने में मदद मिलेगी ।

चुकंदर और नींबू
चुकंदर के दो चम्मच रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं, दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसको 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Next Post

महिला क्रिकेट : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीसरे वनडे में 6 रन से हराया

Fri Mar 12 , 2021
लखनऊ। लीजेल ली के बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम ने बारिश से बाधित तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारतीय टीम को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 6 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में […]