रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज : द. अफ्रीका ने इंग्लैड को 8 विकेट से हराया

रायपुर। दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार रात यहां शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के अपने तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड को 121 रनों के कम स्कोर पर आउट करने के बाद द. अफ्रीकी टीम ने मोर्ने वान विक (46 रन, 31 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 13 ओवरों में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है। उसे एक मैच में हार भी मिली है। उसके खाते में अब 8 अंक हो गए हैं। इंग्लैंड की यह तीन मैचों में पहली हार है। उसके खाते में भी 8 अंक हैं। लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण द. अफ्रीका तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

122 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी द. अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की। एंड्रयू पुटिल (23 रन, 22 गेंद, 3 चौके) ने विक के साथ पहले विकेट के लिए 44 गेंदों पर 59 रन जोड़े। पुटिक इसी योग पर जेम्स ट्रेडवेल द्वारा बोल्ड किए गए। विक ने अल्वारो पीटरसन (नाबाद 31 रन, 18 गेंद, तीन चौके, 1 छक्का) के साथ टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। विक 95 के कुल योग पर आउट हुए लेकिन इसके बाद पीटरसन और कप्तान जोंटी रोड्स (नाबाद 17 रन, 7 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया औऱ 42 गेंदें शेष रहते टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम 18.1 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 121 रन ही बना सकी। उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 18 के कुल योग पर फिल मस्टर्ड (0) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। दूसरे छोर पर हालांकि कप्तान केविन पीटरसन (21 रन, 12 गेंद, 5 चौके) ताबड़तोड़ अंदाज मे खेल रहे थे लेकिन इंग्लिश टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए।

उस्मान अफजल (10) के रूप में अंग्रेजों ने अपना दूसरा विकेट गंवाया जबकि 41 के कुल योग पर पीटरसन आउट हुए। इसी योग पर टिम ट्राटन (0) का भी विकेट गिरा। डारेन मैडी (25 रन, 23 गेंद, 3 चौके) और क्रिस स्कोफील्ड (12) ने कुछ टिकने का प्रयास किया लेकिन थांडी शाबासाला की एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड होकर स्कोफील्ड 63 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। थांडी ने स्कोफील्ड के अलावा पीटरसन और टाटन के विकेट लिए।

मस्टर्ड को गार्नेट क्रूगर ने आउट किया जबकि अफजल का विकेट रोजर टेलेमाकस ने लिया। मैडी 91 के कुल योग पर जांडेर दे ब्रूएन की गेंद पर आउट हुए। इसी तरह कबीर अली (9) का विकेट 92 के कुल योग पर गिरा जबकि जेम्स ट्रेडवेल (2) 119 के कुल योग पर आउट हुए। उन्हें मखाया एंटिनी ने बोल्ड किया। एंटिनी ने अगली ही गेंद पर रायन साइडबाटम (0) को भी आउट कर इंग्लैंड को नौवां झटका दिया। वह हैट्रिक पर थे लेकिन मोंटी पनेसर (नाबाद 1) ने उन्हें सफल नहीं होने दिया। इंग्लैंड का अंतिम विकेट क्रिस ट्रेमलेट (23 रन,15 गेंद, 1 चौका, 2 छक्के) के रूप में गिरा।

स्थानापन्न लायड नारिस ने उनका डीप मिडविकेट पर बेहतरीन कैच लिया। द. अफ्रीका की ओर से साबालाला ने तीन सफलता हासिल की जबकि एंटिनी और ब्रूएन को दो-दो तथा क्रूगर, टेलेमाकस, और एल्वारो पीटरसन को एक-एक विकेट मिला।

Next Post

वेस्टइंडीज टेस्ट क्रिकेट टीम के नए कप्तान नियुक्त हुए क्रेग ब्रैथवेट

Fri Mar 12 , 2021
एंटीगुआ। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने क्रेग ब्रैथवेट को वेस्टइंडीज टेस्ट क्रिकेट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है।ब्रैथवेट जेसन होल्डर की जगह लेंगे। बता दें कि पहले ब्रैथवेट टीम के उप कप्तान थे और हाल ही में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में कप्तानी की थी और टीम को […]