महिला क्रिकेट : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीसरे वनडे में 6 रन से हराया

लखनऊ। लीजेल ली के बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम ने बारिश से बाधित तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारतीय टीम को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 6 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली।

इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 248 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने ली के नाबाद 132 रनों की बदौलत 4 6.3 ओवरों में 223 रन बनाए थे,तभी बारिश शुरू हो गई। इसके बाद डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को 6 रन से विजयी घोषित कर दिया गया है।

249 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को ली और लौरा वोल्वर्ड ने सधी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। इस साझेदारी को दीप्ति शर्मा ने लौरा (12) को बोल्ड कर तोड़ा। 22वें ओवर में 81 के कुल स्कोर पर गोडाल (16) को झूलन गोस्वामी ने आउट कर दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। इसके बाद मिग्नोन डू प्रिज (37) और ली ने तीसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की। 178 के कुल स्कोर पर राजेश्वरी गायकवाड़ ने प्रिज और झूलन गोस्वामी ने मारिजने कप्प (00) को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को दोहरा झटका दिया।

इसके बाद ली अन्ने बॉस ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम जब 223 के स्कोर तक पहुंची तभी बारिश आ गई और खेल शुरू नहीं हो सका। इसके बाद डकवर्थ-लुइस नियम के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 6 रन से विजयी घोषित कर दिया गया। भारत की तरफ से झूलन गोस्वामी ने दो और राजेश्वरी गायकवाड़ व दीप्ति शर्मा ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 248 रन बनाए। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। भारत की शुरुआत खराब रही और शबनिम इस्माइल ने पहले ही ओवर में जेमिमाह रॉड्रिगेज को आउट कर भारत को पहला झटका दिया।

इसके बाद स्मृति मंधाना और पूनम राउत के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को तोड़ा सेहुक्खूने ने। उन्होंने मंधाना को (25) को अपना शिकार बनाया। 141 के कुल स्कोर पर कप्तान मिताली राज 36 रन बनाकर अन्ने बोश की गेंद पर आउट हुईं। 161 के कुल स्कोर पर मारिजने कप्प ने पूनम (77) को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। इसके बाद 221 के कुल स्कोर पर इस्माइल ने हरमनप्रीत (36) को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया।

दीप्ति शर्मा 36 और सुषमा वर्मा 14 रन बनाकर नाबाद रहीं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शबनिम इस्माइल ने 2,मारिजने कप्प, तुमी सेहुक्खूने और अन्ने बॉस ने 1-1 विकेट लिया।

Next Post

कनाडा की सड़कों पर लगाए गए ‘थैंक यू मोदी’ के पोस्टर्स

Fri Mar 12 , 2021
टोरंटो। कनाडा के ग्रेटर टोरंटो शहर में थैंक यू मोदी के पोस्टर्स और बैनर्स लगाए गए। यह पोस्टर्स कोराना के समय में भारत की ओर से मदद का हाथ बढ़ाने के लिए और सहयोग देने के लिए लगाए गए हैं। दरअसल भारत की ओर से कनाडा को 5 लाख कोरोना […]