खूबसूरत चेहरे के साथ सेहत का ध्‍यान रखेगा अनार, ऐसे करें इस्‍तेंमाल

अनार हमारें स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है सिर्फ इतना ही नही ये सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक है । अनार का फैस पैक स्किन संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करता है । अगर आप अनार फेस पैक का प्रयोग करते हैं तो इससे चेहरे की रंगत सुधरती है और दाग-धब्बे खत्म होते हैं। अनार में मुख्य रूप से विटामिन-ए, सी और ई के अलावा फॉलिक एसिड भी पाया जाता है। इसमें कई प्रकार के एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। अनार से तैयार किया फेस पैक चेहरे की रंगत को एक समान बनाता है। ये एंटी-एजिंग की तरह काम करता है मतलब एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में भी मदद करता है। ऐसे में आज हम आपको घर पर अनार से बने फेसपैक बताते हैं जिसे लगाने से न सिर्फ आपकी स्किन ग्लो करेगी जबकि इससे आपकी त्वचा भी एक दम हाइड्रेट होगी।

अनार और शहद का मास्क
अनार के बीजों से एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गले पर अच्छी तरह लगा लें और सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

अनार और ग्रीन टी का मास्क
निखरी त्वचा के लिए अनार और ग्रीन टी का मास्क बहुत फायदेमंद रहेगा। यह दोनों ही ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर हैं, जिससे त्वचा लंबे समय तक फ्रेश बनी रहती है।

दही
बेदाग त्वचा के लिए आप यह पैक लगा सकते हैं। अनार के बीजों को अच्छी तरह पीस लें और उसमें दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब पैक सूख जाए तो चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू
नींबू , विटमिन सी का खजाना है, वहीं अनार ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स का। इन दोनों का मिश्रण त्वचा पर निखार लाने का काम करता है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में नही लिया जाना चाहिए । त्‍वचा संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

मसाबा गुप्ता ने शेयर की अनदेखी तस्वीरें

Sat Mar 13 , 2021
मशहूर फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता ने हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ अनदेखी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की हैं। इन तस्वीरों में से एक तस्वीर मसाबा गुप्ता के माता-पिता यानी अभिनेत्री नीना गुप्ता और वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स की हैं। इस थ्रोबैक तस्वीर में नन्ही मसाबा […]