मजबूत व खूबसूरत नेल्‍स चाहती है तो यह टिप्‍स होगी फायदेमंद

आज के समय में ज्‍यादातर महिलाएं लबें रखना पसंद करती है और लंबे नाखुन में नेल पॉलिस लगा लेने से सुंदरता में चार चांद लगा देतें हैं । लेकिन नाखूनों में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण नाखून कमजोर होते है और पीलापन नजर आता है। इसके अलावा सस्ते नेल पेंट का इस्तेमाल करने से भी आपके नाखून पीले दिखते है। महिलाएं हाथ और पैर के नाखूनों को साफ रखने के लिए पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट करवाती हैं। अगर आप भी अपने नाखून के पीलेपन और जल्दी टूटने की समस्या से परेशान रहती है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप कमजोर और पीले नाखूनों से छुटकारा पा सकती हैं।

एक कटोरी में एप्पल साइडर विनेगर और पानी को मिलाएं। इस सॉल्यूशन को कॉटन की मदद से नाखूनों पर लगाएं। अगर आपके नाखूनों जल्दी टूट जाते या पीले पड़ते है तो इस घरेलू नुस्खे को अपनाएं। इस पेस्ट को लगाने से आपके नाखूनों की चमक जल्दी वापस आ जाएगी।

टी- ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होते है। इस तेल को लगाने से नाखून साफ और हेल्दी दिखते हैं। नाखूनों को चमकदार और मजबूत रखने के लिए हफ्ते में एक बार कॉटन की मदद से तेल लगाएं। कुछ समय में आपको इसका परिणाम देखने को मिलेगा।

नेल पेंट लगाने की वजह से अगर आपेक नाखून पीले पड़ जाते है तो हम आपको पीलेपन से छुटकारा दिलाने के लिए एक तरीका बता रहे हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी नींबू का रस और बेकिंड सोडा मिलाना है। इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाकर स्क्रब करें। करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

अगर आपके नाखून कमजोर है और जल्दी टूट जाते हैं तो नाखूनों पर नारियल तेल लगाएं। नाखूनों पर नारियल तेल लगाकर हल्का मसाज करें। इससे आपके नाखूनों मजबूत होंगे।

लहसुन में ऐंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो फंगल इंफ्केशन को दूर रखने में मदद करता है। अगर आपको फंगल इंफेक्शन की परेशानी रहती है तो एफ्कटेड एरिया में लहसुन का पेस्ट लगाएं ।

Next Post

अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में कार बम धमाका, 8 लोगों की मौत

Sat Mar 13 , 2021
काबुल। गृहयुद्ध से जूझ रहे अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में एक कार बम धमाके में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 60 अन्य लोग घायल हुए हैं। प्रांत के अस्पताल के प्रवक्ता रफीक शेरजई ने शनिवार को बताया कि घायल हुए कुछ लोगों की हालत […]