CFmoto कंपनी अपनी दमदार इलेक्ट्रिक स्‍कूटर भारत में कर सकता है लांच

आज के इस आधुनिक युग में टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में एक से बढ़कर एक वाहन लांच हो रहें हैं और खासकर देखा जाए तो वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक वाहन ज्‍यादा नजर आ रहें हैं । भारत में एक तरफ पारंपरिक ईधन के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, तो वहीं दूसरी ओर सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियां भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric vehicles) पेश कर रहें हैं । इसी क्रम में चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी CFMoto का नाम भी जुड़ने जा रहा है। कंपनी घरेलू बाज़ार में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने की योजना बना रही है।

दिसंबर 2020 में कंपनी ने अपने सब ब्रांड Zeeho को लॉन्च किया था, CFmoto की यह सब-ब्रांड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण करती है। इसके कॉन्सेप्ट को हाल ही में पेश किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी जल्द ही घरेलू बाजार में Zeeho Cyber e-scooter नाम के इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रोडक्शन मॉडल को लॉन्च करेगी। भारत में आने के बाद इसकी टक्कर Ather 450X, बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब (TVS iCube) जैसे ई स्कूटर्स से होगी। Zeeho Cyber में ग्राहकों को 4kWh की क्षमता वाला लिथियम ऑयन बैटरी (Lithium ion battery) पैक दिया जाएगा है। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी दावा करती है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करने में सक्षम होगा और इसे फास्ट चार्जर की मदद से 30 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

मोटर पावर:
मिल रही जानकारी के अनुसार कंपनी इसमें एक 13.4 bhp पावर और 213 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर फिट करेगी। अगर आप रफ्तार के सौदागर हैं तो बता दें स्पीड के मामले में भी ये स्कूटर आपको बिलकुल निराश नहीं करेगा, रिपोर्ट्स की मानें तो ये स्कूटर सिर्फ 2.9 सेकेंड में ही 0 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार दौड़ने का दम रखता है। इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रतिघंटा है, साथ ही Zeeho Cyber ई-स्कूटर डिज़ाइन के मामले में भी काफी स्टाइलिश नज़र आता है, इसका स्टाइलिश लुक अधिकतर युवाओं को काफी पसंद आ सकता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि CF Moto ने अपनी 300NK बाइक को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट किया था। जिसकी कीमत 2.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। इस बाइक के पिछले मॉडल पर 292cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन (Liquid-cooled engine) दिया गया था। जो 25 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 28 hp की पावर देता था। बाइक का कुल वजन 151 किलोग्राम था। नए बीएस 6 कंप्लाइंट इंजन (BS6 Compliant Engine) के साथ आई इस स्ट्रीट फाइटर बाइक के स्पेक की बात करें तो जानाकारी के अनुसार अपने पिछले बीएस4 मॉडल के मुकाबले कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे।

Next Post

सोमवार का राशिफल

Mon Mar 15 , 2021
युगाब्ध-5122, विक्रम संवत 2077, राष्ट्रीय शक संवत-1942 सूर्योदय 06.15, सूर्यास्त 06.20, ऋतु – बसंत फाल्गुन शुक्ल पक्ष द्वितीया, सोमवार, 15 मार्च 2021 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का […]