गर्मियों में चंदन से ऐसे पाएं खूबसूरत व चमकदार त्‍वचा

सर्दियों के मौसम धीरे धीरे जा रहा है और उसी के साथ गर्मियों का मौसम आ रहा है । इस मौसम में त्वचा बेजान और ड्राई हो जाती है। गर्मियों में केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से स्किन पर साइड इफेक्ट देखने को मिलते है। गर्मियों में स्किन टैन को कम करने के लिए उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में गुलाब के फूल और चंदन का उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन और गुलाब के फूल का उबटन का इस्तेमाल कर दाग, धब्बे, कील मुंहासे और झुर्रियों को कम करता है। चलिए जानते हैं होममेड उबटन बनाने का फायदे।

स्‍क्रब बनाने की विधि
1 चम्मच चंदन पाउडर, गुलाब फूल पाउडर, एक चम्मच बादाम तेल, पानी, गुलाब जल, नींबू का रस, मलाई, हल्दी चुटकीभर, एक बाउल में सभी चीजों को मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, इसके बाद हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। चेहरे पर पर उबटन को 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

स्‍क्रब लगाने के फायदे
उबटन का इस्तेमाल करने से चेहरे पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है क्योंकि इस उबटन में नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है। उबटन का इस्तेमाल कर त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है। उबटन में औषधीय एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि चेहरे पर ब्लीच की तरह काम करता है।

उबटन लगाने से सनटैन हट जाती है जिससे स्किन चमकदार और जवां लगती है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने से स्किन की ड्राईनेस कम हो जाती है। बादाम का तेल वा नींबू का रस स्किन की गहराई से पोषण करता है।

Next Post

Makeup में फाउंडेशन लगाते समय इन गलतियों से बचे, दिखेंगी आकर्षक

Mon Mar 15 , 2021
मेकअप महिलाओं की सुंदरता में को बढ़ाने का काम करता है लेकिन परफेक्ट मेकअप के लिए सही बेस बनाना जरुरी होता है। मेकअप में सबसे पहला स्टेप फाउंडेशन लगाना होता है। यहीं से मेकअप का बेस बनता है और यहीं से मेकअप का बेस बिगड़ भी सकता है। अक्सर लड़कियां […]