गर्मियों ये दो फेस पैक चेहरे की खूबसूरती व चमक को बढ़ानें में होंगे मददगार

सर्दियों का मौसम धीरे धीरे जा रहा है वैसे ही धीरे धीरे गर्मियों का मौसम भी आ रहा है। गर्मियों में स्किन की देखभान करना बेहद जरूरी है । ऐसे में बाजार में महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने में अक्सर आपकी पैसे खर्च हो जाते हैं लेकिन आपको इससे कोई खास फायदा नहीं होता । आप इन प्रोडक्ट्स को ध्यान से देखने पर पाएंगे कि इसमें भी नैचुरल फल, सब्जियों, मसालों के तत्व होते हैं लेकिन इनकी मात्रा न के बराबर होती है, जिससे इनका फायदा नहीं मिल पाता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही नैचुरल फेस मास्क पैक के बारे में, जिनका इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपको फायदा होगा बल्कि इससे आपके काफी पैसे भी बच जाएंगे।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को साफ करने वाले गुण होते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए जानी जाती है।

सामग्री
1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी
2 बड़े चम्मच टमाटर का रस

ऐसे करें इस्तेमाल
मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के रस को एक बाउल में मिलाएं । जब तक अच्छा पेस्ट न बन जाए तब तक इसे फेटते रहें । फिर चेहरे पर फेस पैक लगाएं और इसे सूखने दें। पैक सूखने के बाद इसे पानी से धो लें । अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो अच्छा होगा कि आप चेहरे पर फेस पैक लगाने से पहले शरीर के छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट कर लें।

एलोवेरा, नींबू और शहद फेस पैक
शहद में विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और कुछ एंजाइम होते हैं, जो स्किन की अंदर से सफाई करते हैं। इस पैक को लगाने से न सिर्फ चेहरे के पिंपल्स रोकने में मदद मिलती है बल्कि चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आता है । एलोवेरा का फेस पैक पिंपल्स को रोकने में मदद करता है । इसे अगर नींबू और शहद के साथ मिला कर लगाया जाए तो स्किपन पर ग्लो आता है । एलोवेरा स्किन को नमी भी देता है ।

सामग्री
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
1 चम्मच नींबू का रस
1 चम्मच शहद

ऐसे करें इस्तेमाल
एलोवेरा जेल, नींबू का रस और शहद को सीमित मात्रा में मिलाएं। पैक को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं। पैक को 15 मिनट चेहरे पर रखने के बाद पानी से धो लें ।

Next Post

मप्र: आय से अधिक संपत्ति मामले में शिक्षक के ठिकानों पर लोकायुक्त का छापा

Tue Mar 16 , 2021
बैतूल। आय से अधिक संपत्ति की लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर लोकायुक्त की टीम ने बैतूल जिले में अजाक विभाग के प्राथमिक स्कूल के शिक्षक के बगडोना और भोपाल स्थित निवास पर मंगलवार को छापामार कार्रवाई शुरू की। फिलहाल कार्रवाई जारी है। दोनों ही ठिकानों पर लोकायुक्त की टीम […]