दिनभर की उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार में मामूली गिरावट

मुम्बई। कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार को घरेलू शेयर बाजर दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। बीएसई का सेंसेक्स 31.12 अंक यानी 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 50,363.96 बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 19.05 अंक फिसलकर 14,910.45 के स्तर पर बंद हुआ। आज सुबह शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई थी लेकिन शाम तक ये तेजी बरकरार नहीं रही।

सुबह वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने से स्थानीय शेयर बाजारों में भी मंगलवार को तेजी का रुख रहा। इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एशियन पेंट्स जैसे प्रमुख शेयरों में बढ़त से कारोबार के शुरुआती दौर में सेंसेक्स 200 अंक से अधिक चढ़ गया। एक समय बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 274.03 अंक यानी 0.54 प्रतिशत बढ़कर 50,669.11 अंक और एनएसई का निफ्टी 75.10 अंक यानी 0.50 प्रतिशत बढ़कर 15,004.60 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एशियन पेंट्स सबसे अधिक लाभ में रहा। इसमें 4.87 प्रतिशत की वृद्धि रही। इसके बाद टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारती एयरटेल, इन्फोसिस में बढ़त रही। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा बजाज आटो, एनटीपीसी और स्टेट बैंक के शेयरों में गिरावट पर बंद हुए।

भारतीय शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय और घरेलू मोर्चे पर वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। इसके अलावा बाजार भागीदारों की निगाह इस बात पर भी रहेगी कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक बांड प्राप्ति में उतार-चढ़ाव को लेकर क्या रुख अपनाता है। अमेरिका में बांड पर प्राप्ति बढ़ने से वैश्विक स्तर पर बाजारों में ‘करेक्शन’ आया है। विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका में बेरोजगारी दर के आंकड़े घटने तथा प्रोत्साहन पैकेज पर हस्ताक्षर के बाद बाजारों को कुछ समर्थन मिला है। लेकिन बांड पर प्राप्ति बढ़ने का दबाव बाजारों पर अधिक रहा।

Next Post

Croma Fire TV Edition स्‍मार्ट टीवी शानदार फीचर्स के साथ भारत में लांच, जानें कीमत

Tue Mar 16 , 2021
Croma Fire TV Edition Smart LED TV को जबरदस्‍त फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च कर दिया गया है । नई Croma Fire TV Edition Smart LED TV रेंज विभिन्न स्क्रीन साइज़ व रिजॉल्यूशन के साथ पेश किया गया है । टेलीविज़न रेंज यह टीवी स्मार्ट कनेक्टिविटी के लिए Fire […]