मंगलवार के दिन हनुमान जी की ऐसे करें पूजा, संकट आसपास भी नही भटकेगा

आज का दिन मंगलवार है और हिंदु धर्म में मान्‍यता के अनुसार आज का दिन संकट दूर करने वाले संकटमोचन हनुमान जी (Hanuman Ji) को समर्पित है । कहा जाता है संकटमोचन हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले सभी तरह के कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं। मंगलवार के दिन पवन पुत्र हनुमान जी की संपूर्ण विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है । कहते हैं कि हनुमान जी की निरंतर भक्ति करने से भूत पिशाच, शनि और ग्रह बाधा, रोग और शोक, मारण-सम्मोहन-उच्चाटन, घटना-दुर्घटना से बचना, मंगल दोष, कर्ज से मुक्ति और तनाव या चिंता से मुक्ति मिल जाती है।

विशेष दिन और विशेष समय पर हनुमान जी की पूजा, साधना या आराधना करने से वह तुरंत ही प्रसन्न होते हैं। मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंगबली की संपूर्ण विधिवत पूजा-अराधना करने से हनुमान जी उसके जीवन में से सकंट को दूर कर देतें हैं । आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें हैं ऐसे ही कूछ उपाय जो आज के दिन करना माना जाता है शुभ तो आइये जानतें हैं ।

-मंगलवार को हनुमान पूजा, आराधान या हनुमान चालीसा पढ़ने से सभी तरह के संकट दूर होकर मंगल दोष भी मिट जाता है। किसी भी मांगलिक कार्य की सिद्धि के लिए या कर्ज से मुक्ति के लिए मंगलवार को उनकी आराधना जरूर करनी चाहिए।

हनुमान जी को सिंदूर, वस्त्र आदि चढ़ाने के बाद पूजास्थल की ठीक से एक बार और सफाई करें और अगरबत्ती, धूप चढ़ाएं। उसके बाद हनुमान जी को गेंदे की फूल की माला चढ़ाएं और पुष्प के साथ गुड़ चने का भोग लगाएं।

माना जाता है कि सूर्योदय के बाद हनुमान जी की पूजा करने से वह जल्द प्रसन्न होते है। मंगलवार को मंगल ग्रह का दिन भी माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की विधि विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है ।

-शनिवार को हनुमानजी का सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। शनिवार को सुंदरकांड या हनुमान चालीसा पाठ करने से शनि भगवान आपको लाभ देने लगेंगे। शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने आटे के दीपक जलाएं।

-मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन व्रत करने से और इसी दिन हनुमान-पाठ, जप, अनुष्ठान प्रारंभ करने से त्वरित फल प्राप्त होता है।

-हनुमान जी की पूजा पूर्णिमा और अमावस्या को भी विशेष रूप से की जाती है। इस दिन की गई पूजा हर तरह के भय, चंद्रदोष, देवदोष, मानसिक अशांति, भूत-पिशाच और सभी तरह की घटना-दुर्घटना से बचाती है।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Next Post

फिल्म 'द बिग बुल' ओटीटी प्लेटफार्म पर होगी स्ट्रीम

Tue Mar 16 , 2021
अभिनेता अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘द बिग बुल’ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज के लिए तैयार है। मेकर्स ने मंगलवार को फिल्म का टीजर जारी करते हुए ट्रेलर और रिलीज डेट की घोषणा की है। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के साथ इलियाना डिक्रुजा और निकिता दत्ता मुख्य भूमिका में होंगी। […]