हैयर फॉल व दो मुहें बालो की समस्‍या से निजात दिलाएंगी ये टिप्‍स

आज के खराब लाइफस्टाइल में हेयर फॉल की समस्या से लगभग हर कोई जूझ रहा है। रूखे व बेजान बाल किसी भी व्यक्ति के लिए चिंता का कारण हो सकता है। अपने व्यस्त जीवन में बालों के पोषण पर कोई ध्यान ही नहीं देता और नैचुरल रिसोर्सेस की जगह सिर्फ केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग करते हैं। ये हेयर प्रोडक्ट्स बाल के लिए खतरनाक होते हैं जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है। ऐसे में हेयर केयर के लिए सबसे उपयुक्त घरेलू उपायों को माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं बालों को मजबूत व आकर्षक बनाने के घरेलू उपाय –

बाल डैमेज के कारण :  
रोजाना सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से, मौसम में बदलाव, स्ट्रेस और पॉल्यूशन के कारण लोगों के बाल डैमेज होने लगे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ कॉमन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके इनसे छुटकारा पाना आसान हो जाता है।

इन चीजों की होगी जरूरत:
दही – 2 चम्मच
एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
जैतून का तेल – 1 चम्मच

ऐसे बनाएं 
तीनों चीजों को अच्छे तरीके से मिला लें। फिर अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट तक मसाज करें, उसके बाद आधे घंटे तक बालों को वैसे ही छोड़ दें। उसके बाद धो लें।

फायदे: 
बालों में इस मास्क को लगाने से बाल अपने प्राकृतिक चमक को रीस्टोर कर लेता है। साथ ही, जो लोग स्कैल्प में होने वाली खुजली से परेशान हैं, उन्हें भी आराम मिलेगा। ये हेयर मास्क कई संबंधित समस्याओं को दूर करने में कारगर है।

इससे दूर होगी बालों की स्मेल: 
कई बार पसीने, खुजली व ऑयल के कारण बालों से बदबू आने लगती है। इससे निजात पाने के लिए लोग चाहें तो घर में ही हेयर परफ्यूम बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ½ कप गुलाब जल, वनिला एक्स्ट्रैक्ट की 4 बूंदें, अंगूर के तेल की 20-25 बूंदें, 10 बूंद चमेली का तेल और एक स्प्रे बोतल की जरूरत होगी।

बनाने की विधि  
सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब, उन्हें बहुत हल्की आंच पर गर्म करें, ताकि सब कुछ अच्छी तरह मिल जाएं। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे बोतल में भर लें। अब हर दिन शैम्पू के बाद या फिर बालों से स्मेल आने पर इसका छिड़काव करें।

Next Post

बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Wed Mar 17 , 2021
मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार चौथे दिन गिरावट आई। सुबह से ही बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर रहा और अंत में प्रमुख सूचकांक लाल निशान में बंद हुए। NSE निफ्टी इंडेक्स 189 अंक गिरकर 14,721.30 पर बंद हुआ है। इसी तरह सेंसेक्स भी 562 अंकों की गिरावट […]