मुंहासों से छूटकारा पाना चाहती है तो यह टिप्‍स होगी फायदेमंद

आज की व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल में महिलाएं घर के काम काज इतना व्‍यस्‍त रहती है कि वे अपनी स्किन की देखभाल करना भूल जाती है । ऐसे में स्किन संबंधी कई समस्‍याओं हो जाती है जैसे चेहरे पर पिंपल या मुहासों हो जाते हैं । मुहासे चेहरे की सुंदरता में दाग लगा देतें हैं , साथ ही इनकी वजह से काफी तकलीफ भी होती है। अगर चेहरे पर बड़ी फुंसी आ जाए, तो यह और भी दर्दनाक और कष्टदायक होते हैं। इनकी वजह से तकलीफ और निशान, दोनों मिलता है। ऐसे में जरूरत है कि इन मुंहासों को खत्म करने के लिए कुछ खास उपाय किए जाएं। आइए आपको मुंहासों को कम करने का तरीका बताते हैं।

कई लोगों के चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे निकलते हैं। ऐसे में बर्फ का टुकड़ा लेकर इसे किसी साफ रुमाल में लपेट लें और मुंहासों के इर्द-गिर्द सेंके। इससे मुंहासे की सूजन कम होगी, साथ ही दर्द से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा मुंहासे के अंदर जमा गंदगी भी बाहर निकल जाएगी।

ग्रीन टी कई लोग पीते हैं। इसकी मदद से वजन कम घटाया जाता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म सिस्टम भी सही होता है, जो कि 30 से ऊपर की उम्र की महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप ग्रीन टी के इस्तेमाल करते हैं और इसके बैग को फेंक देते हैं, तो अब से ऐसा न करें। बता दें कि टी बैग की मदद से मुंहासे से छुटकारा पाया जा सकता है।

एलोवेरा जेल स्किन की अच्छी देखभाल करता है। यह त्वचा को कोमल बनाता है, साथ ही मुंहासे के लिए भी लाभकारी है। अगर आप मुंहासे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाते हैं, तो मुंहासे रात भर में गायब हो जाएंगे।

अगर रोजाना स्किन की अच्छी देखभाल करना है, तो सबसे सरल शहद है। इसकी मदद से मुंहासे को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी पाया जाता है, जो कि मुंहासों को निकलने से रोकता है। आप शहद की कुछ बूंदे नहाने के पहले लगा सकते हैं। फिर कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से साफ कर लें। यह चेहरे को मॉइश्चराइज करने के साथ ही ग्लोइंग भी बनाएगा।

टी ट्री ऑयल इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आप इसे थोड़े से नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह मुंहासों को खत्म करने का एक अच्छा उपाय है ।

Next Post

तीन साल पहले दिनेश कार्तिक ने करिश्माई छक्के से तोड़ा था बांग्लादेशी क्रिकेटरों का दिल

Thu Mar 18 , 2021
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है। तीन साल पहले आज ही के दिन (18 मार्च, 2018) दिनेश कार्तिक ने अपने करिश्माई बल्लेबाजी से बांग्लादेशी क्रिकेटरों और प्रशंसकों की आंखों में ला दिया था। कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में कार्तिक के बल्ले से 8 […]