रंगों का त्‍यौहार मनाएं, कैमिकल युक्‍त रंगों से स्किन को ऐसे बचाएं

होली का त्योहार रंगो को त्‍यौहार है और इस त्योहार में रंग और गुलाल से एक-दूसरे को बरसाती न कर दो, तब तक मजा ही नहीं आता ।लेकिन इस मजे का खामियाजा हमारी स्किन को उठाना पड़ता है। रंगों में मौजूद केमिकल स्किन पर साइड इफेक्ट्स छोड़ते हैं, जिसकी वजह से एलर्जी, ड्राईनेस और त्वचा फीकी सी नजर आती है। ध्‍यान नहीं रखने पर वह बेजान और सूखी हो जाती है। होली खेलने से पहले आप कुछ आसान टिप्‍स फॉलो कर सकते हैं जो केमिकल युक्‍त कलर से स्‍कीन का बचाव करेगी। तो जानते हैं क्‍या हैं वो 5 टिप्‍स –

मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में जैतून का तेल और गुलाब जल दोनों मिक्स करके पेस्ट बनाएं. होली का रंग त्वचा से हटाने के बाद इसे करीब आधा घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें. स्किन का खिंचाव दूर होगा और चेहरे पर चमक आ जाएगी।

होली से एक दिन पहले रात में त्‍वचा पर तेल से अच्‍छे से मालिश कर लें। आप नारियल, बादाम या जैतून का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सुबह होली खेलने जाए तब भी त्‍वचा पर अच्छे से तेल से मालिश करें। ताकि पक्‍का कलर त्‍वचा पर टिक नहीं सके।

रंग से आपको खुजली की शिकायत होती है तो आप तुरंत नारियल का तेल लगाएं। इससे भी आराम नहीं मिलता है तो 1 मग पानी में 1 चम्‍मच सिरका डालकर त्‍वचा पर लगाएं। त्‍वचा पर तब भी कोई असर नहीं होता है तो आप डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें।

अगर आपको तेल नहीं पसंद है, तो आप सनस्‍क्रीन भी लगा सकते हैं। 20 एपीएफ युक्‍त सनस्‍क्रीन लगाएं। हालांकि त्‍वचा अधिक रूखी होने पर सनस्‍क्रीन के कुछ देर बाद मॉइश्‍चराइजर लगा सकते हैं।

रंगों से खेलने के बाद त्‍वचा बहुत अधिक रूखी हो जाती है, जिससे खिचाव और खुजली होने लगती है। ऐसे में आप तुरंत मलाई में नींबू मिलाकर लगा लें। आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। साथ ही रंगों से त्‍वचा में हो रही जलन में भी आराम मिल जाएगा।

रंग खेलने के बाद त्‍वचा रूखी होने पर दही में शहद और हल्‍दी मिलाकर भी मसाज कर सकते हैं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। आपकी त्‍वचा एकदम मुलायम हो जाएगी।

Next Post

भारत-पाकिस्‍तान को अतीत भूल आगे बढ़ना होगा: जनरल बाजवा

Fri Mar 19 , 2021
इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) ने कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के लिए ‘अतीत को भूलने और आगे बढ़ने’ का समय है. उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच शांति से दक्षिण और मध्य एशिया में विकास की संभावनाओं को […]