गर्मियों में ऑयली त्‍वचा से ऐसे पाएं छूटकारा, यह उपाय होंगे फायदेमंद

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा तैलीय त्वचा वाले लोग परेशान रहते हैं क्योंकि दिनभर चेहरे पर तेल का बना रहना और फिर उससे होने वाले मुहांसे । सामान्य त्वचा पर भी गर्मी के मौसम में सुबह- शाम अतिरिक्त तेल आ जाता है। इस वजह से ब्लैकहेड्स और वाईटहेड्स बने ही रहते हैं, जो कि चेहरे को खराब करने लगते हैं। तैलीय त्वचा के पीछे कई सारे कारण होते हैं इससे छुटकारा पाना इतना भी मुश्किल नहीं होता है बल्कि छोटे- मोटे नुस्खे आजमाकर ही त्वचा को सामान्य किया जा सकता है।

टमाटर
टमाटर गर्मियों में तेल तो निकालेगा ही साथ ही ठंडक भी पहुंचाएगा। तीन चम्मच टमाटर का रस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाकर छोड़े दें। जब पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इस तरीके को आजमाएं और जल्द से जल्द तैलीय त्वचा से छुटकारा पाएं।

नींबू और शहद
आधा कटोरी दूध में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें। समय हो जाने पर ठंडे पानी से इसे धो लें। सप्ताहभर तक यदि प्रतिदिन आप यह उपाय करेंगे तो परिणाम आपके सामने होंगे। जब आप सोकर उठेंगे तो आपके चेहरे पर तेल नहींं होगा। दूध के स्थान पर आप गुलाबजल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

खीरा
गर्मियों में खीरा आसानी से उपलब्ध होता है। गर्मियों में यदि आप चेहरे पर खीरा लगाएंगे तो आपको तैलीय त्वचा के साथ चेहरे पर होने वाले बारीक मुहांसों से भी छुटकारा मिलेगा। रात में सोते वक्त चेहरे पर अच्छे से खीरे के टुकड़ों को रगड़ें। रातभर चेहरे को ऐसा ही रहने दें और सुबह होते ही चेहरा धो लें।

एलोवेरा
एलोवेरा तैलीय त्वचा का रामबाण इलाज है। त्वचा के अतिरिक्त तेल को मिटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। चेहरे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं, दस से पंद्रह मिनट तक चेहरे को सूखने दें और फिर चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं। ऐसा यदि आप प्रतिदिन करते हैं तो जल्द ही आपकी त्वचा से तेल दूर हो जाएगा।

Next Post

Convenient study bay reviewingwriting Products - A Closer Look

Fri Mar 19 , 2021
The University of Tasmania is the only university in Australia’s island state. Serum cholesterol also decreased from 21 to 24% in individuals with sort 2 diabetes consuming 1, 2 or 3 g of bay leaves after 20 days. Values were important after solely 10 days in topics consuming 2 and three […]