माता लक्ष्‍मी की कृपा पाना चाहतें हैं तो आज के दिन जरूर करें ये उपाय

आज का दिन शुक्रवार है और आज का दिन धन की देवी लक्ष्मी जी को समर्पित होता है। इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है। इन्हें प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति हर संभव प्रयत्न करता है। इसके साथ ही शुक्र देव भौतिक सुख, संपन्नता के कारक माने जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह से जुड़े कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में भौतिक संपन्नता बनी रहती है। मान्‍यता है कि अगर शुक्रवार के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही आर्थिक स्थिति भी ठीक हो जाती है। तो आइए जानते हैं माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के खास उपाय।

करें ये उपाय
शुक्रवार के दिन सुबह के समय सफेद वस्त्र पहनें और मां लक्ष्मी के सामने बैठकर श्री सूक्त का पाठ करें। फिर उन्हें कमल का फूल चढ़ाएं।

शुक्र ग्रह सफेद रंग का स्वामी है। इसलिए शुक्रवार के दिन शुक्र के पसंदीदा सफेद रंग की वस्तुओं का प्रयोग करें। मसलन इस दिन सफेद कपड़े पहनने की कोशिश करें या फिर जेब में सफेद रंग का रुमाल रखें।

जब भी किसी शुभ कार्य के लिए जाएं तो पहले मीठा दही खाएं। उसके बाद घर से निकलें।

अगर शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी के मंदिर में शंख, कोड़ी, कमल का फूल, मखाने, बताशे, खीर और गुलाब का इत्र चढ़ाया जाए तो मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।

शुक्र ग्रह सफेद रंग का स्वामी है। इसलिए शुक्रवार के दिन शुक्र के पसंदीदा सफेद रंग की वस्तुओं का प्रयोग करें। मसलन इस दिन सफेद कपड़े पहनने की कोशिश करें या फिर जेब में सफेद रंग का रुमाल रखें।

अगर आप अपने घर में लंबे समय तक सुख-समृद्धि को बनाए रखना चाहते हैं तो आपकको शनिवार की शाम पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल का दीपक लगाना होगा।

सुबह के समय घर के मुख्यद्वार पर रंगोली सजाएं और गंगा जल के साथ छिड़काव करें। वहीं, अगर आप शुद्ध केसर से स्वास्तिक बनाते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पाता है। इससे परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

अगर धन प्राप्ति में आपको किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो शुक्ल पक्ष के पहले वीरवार को शुद्ध केसर का तिलक माथे पर लगाना चाहिए। इससे सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Next Post

रानी मुखर्जी कर रही अपने जन्‍मदिन की तैयारियां, सीधे फैंस होगी चर्चा

Fri Mar 19 , 2021
मुंबई। आने वाले रविवार यानी 21 मार्च को जन्मदिन मनाने जा रहीं रानी मुखर्जी ने अपने फैंस को एक खास तोहफा दिया है। दरअसल सोशल मीडिया से दूर रहने वाली रानी मुखर्जी जन्मदिन पर यशराज फिल्म्स के अधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल के जरिए प्रशंसकों से बात करेंगी। रानी मुखर्जी ने कहा, […]