भारत ने चौथे टी-20 में इंग्लैंड को आठ रन से हराया, श्रृंखला 2-2 से बराबर

अहमदाबाद। भारत ने चौथे टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड को 08 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-2 की बराबरी कर ली है। इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 185 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवरों में 08 विकेट के नुकसान पर 177 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की तरफ से जेसन रॉय ने 40, बेन स्टोक्स ने 46 और जॉनी बेयरस्टो ने 25 रन बनाए।

186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत खराब रही और तीसरे ही ओवर में 15 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच के हीरो जोस बटलर को केएल राहुल के हाथों कैच करवाया। बटलर ने 09 रन बनाए। 8वें ओवर में 60 के कुल स्कोर पर राहुल चाहर ने डेविड मलान (14) को क्लीन बोल्ड कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। अगले ही ओवर में 66 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने जेसन रॉय को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। रॉय ने केवल 27 गेंदों पर 40 रन बनाए।

इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स के बीच 36 गेंदों पर 65 रनों की तेज साझेदारी हुई। 131 के कुल स्कोर पर इस साझेदारी को राहुल चाहर ने बेयरस्टो को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराकर तोड़ा। बेयरस्टो ने 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की बदौलत 25 रन बनाए।

17वें ओवर में 140 के कुल स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने खतरनाक बेन स्टोक्स को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। स्टोक्स ने 23 गेंदों पर 46 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और तीन छक्के लगाए। शार्दुल ने अगली ही गेंद पर इयोन मोर्गन को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दे दिया। मोर्गन ने 4 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर सैम करन (03) को बोल्ड कर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया।

आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 23 रन चाहिए थे। जोफ्रा आर्चर ने शार्दुल ठाकुर के दूसरे और तीसरे गेंद पर एक छक्का और एक चौका जड़कर मैच में रोमांच ला दिया। शार्दुल ने चौथी और पांचवीं गेंद वाइड फेंकी। छठीं गेंद पर आर्चर ने 1 रन लिया। अब इंग्लैंड को दो गेंदों पर 09 रन चाहिए थे। अगली गेंद पर शार्दुल ने क्रिस जॉर्डन (12) को हार्दिक के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की उम्मीद खत्म कर दी। आखिरी गेंद डॉट होने के साथ ही भारत ने यह मैच 8 रन से जीतकर श्रृंखला में बराबरी कर ली। जोफ्रा आर्चर 8 गेंदों पर 18 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने तीन, हार्दिक पांड्या और राहुल चाहर ने दो-दो व भुवनेश्वर कुमार ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 185 रन बनाए। भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंदों पर 57 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और तीन छक्के लगाए। यादव के अलावा श्रेयस अय्यर ने 37 और रिषभ पंत ने 30 रन बनाए।

इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने एक बार फिर टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। रोहित शर्मा ने भारतीय पारी की शुरुआत पहली गेंद पर आदिल रशिद को छक्का लगाकर की। पहले ओवर में भारतीय टीम ने 12 रन बनाए। भारतीय टीम के पहला झटका 21 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में लगा। जोफ्रा आर्चर ने अपनी गेंद पर उनको 12 रन पर कैच कर वापस भेजा। केएल राहुल लगातार तीसरे मैच में भी रन बनाने में नाकाम रहे। वह 17 गेंद पर 14 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर वह आर्चर को गेंद थमा बैठे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली आदिल रशीद की गेंद पर आगे बढ़कर छक्का लगाने के चक्कर में 1 रन पर स्टंप आउट हुए। सूर्यकुमार यादव ने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय टी20 पारी में दमदार अर्धशतक बनाया। 28 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से उन्होंने अपने पचास रन पूरे किए। 31 गेंद पर 57 रन बनाकर सैम करन की गेंद पर वह डेविड मलान को कैच दे बैठे। 17वें ओवर में 144 के कुल स्कोर पर 23 गेंद पर चार चौके की मदद से 30 रन बनाकर रिषभ पंत जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बोल्ड होकर वापस लौटे।

हार्दिक पांड्या 8 गेंद पर 11 रन बनाकर आउट हुए जबकि श्रेयस अय्यर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में 37 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान अय्यर ने 18 गेंदों का सामना किया और 5 चौके व 1 छक्का लगाया। 179 के कुल स्कोर पर वॉशिंगटन सुंदर 4 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आदिल राशिद को कैच देकर आउट हुए। शार्दुल ठाकुर 10 और भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले नाबाद लौटे।

इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने 4,आदिल राशिद,मार्क वुड,बेन स्टोक्स और सैम करन ने 1-1 विकेट लिया।

Next Post

इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम घोषित

Fri Mar 19 , 2021
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी। टीम में टी नटराजन की वापसी हुई है,जबकि प्रसिद्ध कृष्णा को भी मौका दिया गया है। टीम में बाकी वही खिलाड़ी हैं जो इंग्लैंड के खिलाफ […]