कच्‍चा तेल फिर हुआ तेज, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल में जारी तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दुनिया के प्रमुख तेल उत्‍पादक देश सउदी अरब में रियाद की एक रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले की वजह से कच्‍चे तेल के बाजार में करीब दो फीसदी की तेजी आ गई।

सउदी अरब की इस घटना की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को भी स्थिरता रही। यह लगातार 21वां दिन है, जब इन ईधनों के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वहीं, देश के अन्‍य प्रमुख शहरों में दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई पर हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्‍य प्रमुख शहरों मुंबई, कोलकाता और चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 97.57 रुपये, 91.35 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, इन प्रमुख शहरों में डीजल भी क्रमश: 88.60 रुपये, 84.35 रुपये और 86.45 रुपये के भाव मिल रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि भारत में सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल का दाम तय करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि कुछ दिनों से उनके कामकाज में ऐसा दिखता नहीं है। इधर तरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चा तेल महंगा होने के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े। कहा जाता है कि चुनावों के दौरान तेल कंपनियों पर सरकार की नजर बनी हुई है।

Next Post

रेलवे का तोहफा, होली पर चलेंगी 42 स्पेशल गाड़ियां

Sat Mar 20 , 2021
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने होली पर घर जाने की योजना बना रहे यात्रियों की सुविधा के लिए 21 जोड़ी (42) स्पेशल ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। कोरोना संकट के मद्देनजर यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल […]