कर्मों का फल देतें हैं शनिदेव, शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय

आज का दिन शनिवार है जो एक पावन दिन है । धार्मिक मान्‍यता के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है। । शास्त्रों में शनिदेव (Shani Dev) को न्याय का देवता कहा गया है। नाराज होने से राजा को रंक बना देते हैं तो खुश होने पर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। शनिदेव (Shani Dev) को खुश करना आसान नहीं हैं। लेकिन सच्ची निष्ठा और पवित्र ह्रदय से किए गए काम से शनिदेव प्रसन्न होते हैं । शनिदेव की नियमानुसार पूजा और व्रत करने से शनिदेव की कृपा होती है और सारे दुख खत्म हो जाते हैं ।  वहीं अगर शनिदेव नाराज हो जाते हैं तो मनुष्य पर कई तरह के संकट आते हैं। आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बतानें जा रहें हैं ऐसे उपाय जो शनिदेव की कृपा दृष्टि पाने में मददगार हो सकतें हैं ।

शनिवार के उपाय 

शनिवार के दिन भिखारियों को काले उड़द का दान करे। जल में काले उड़द को प्रवाहित करेंशनिवार (Shaniwar) को सुंदरकांड का पाठ सर्वश्रेष्ठ फल प्रदान करता है ।

शनिदेव की कृपा पाने के लिए अपने माता-पिता का सम्मान और उनकी सेवा करें। यदि आप अपने माता-पिता से दूर रहते हैं तो उन्हें फोन से या फिर मन ही मन प्रतिदिन प्रणाम करें।

शनि से जुड़े दोष दूर करने या फिर उनकी कृपा पाने के लिए शिव की उपासना एक सिद्ध उपाय है। नियमपूर्वक शिव सहस्त्रनाम या शिव के पंचाक्षरी मंत्र का पाठ करने से शनि के प्रकोप का भय दूर हो जाता है। इस उपाय से शनि द्वारा मिलने वाला नकारात्मक परिणाम समाप्त हो जाता है।

हनुमान जी की पूजा करने से सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें। आप पर कभी भी शनि की बुरी नजर नहीं पड़ेगी। इस दिन हनुमान जी को अपनी क्षमता के अनुसार कुछ मीठा प्रसाद चढ़ाएं। सुंदरकांड का पाठ करने से भी विशेष लाभ मिलता है।

इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान 
जब भी आप शनिदेव की पूजा करें तो ध्यान रहे कि आप शनि की मूर्ति के समक्ष न हो।

जिस मंदिर में शनि शिला के रूप में स्थापित हों उसी मंदिर में उनकी पूजा करनी चाहिए।

शमी के या पीपल के वृक्ष की आराधना प्रतीक रूप में करनी चाहिए।

शनि देव की पूजा करते समय उनके सामने दीपक जलाएं। तेल चढ़ाकर उसे बर्बाद न करें।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले ।

Next Post

जब विमान की सीढ़ियों पर 3 बार गिरे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन, वीडियो वायरल

Sat Mar 20 , 2021
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन विमान की सीढ़ियां चढ़ते वक्त तीन बार लड़खड़ा गए। इस दौरान वह 3 बार गिरे भी। गनीमत रही कि उन्हें किसी तरह की चोट नहीं आई। इस घटना का वीडियो सामने आया है। इसमें एयर फोर्स वन में चढ़ते वक्त बाइडन का पैर सीढ़ियों […]