होली के रंगों को छूड़ानें में हो रही उलझन तो अपनाएं ये टिप्‍स

रंगों से भरे होली के त्यौहार में अब कुछ ही दिन बचे है। 28 मार्च को होलिका दहन किया जाना है और 29 मार्च को होली खेली जाएगी ।  होली पर हमेशा ही हुडदंग रहती है । सभी लोग रंगों से सराबोर नजर आते है । लेकिन अक्सर कई लोग इतनी होली खेल लेते है कि शरीर पर लगे रंग छुड़ा नहीं पाते, कईयों की तो त्वचा पर भी रंग का रिएक्शन देखने को मिल जाता है। ऐसे में हम आपकी रसोई से आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आएं है, जिसकी मदद से आप आसानी से रंग छुड़ा सकते हैं।

होली से पहले लगाएं नारियल का तेल
नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें विटमिन ई, के और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन सेल्स के लिए अच्छे होते हैं, त्वचा में कसाव लाते हैं साथ ही दाग-धब्बों को भी हल्का करते है। आप होली खेलने से पहले अगर नारियल का तेल त्वचा पर लगाएंगे तो रंगों का असर कम होगा ।

पपीता और दूध के पेस्ट
इन दोनों के अलावा आप कच्चा पपीता और दूध से भी रंगों को छुड़वा सकते है। इसके लिए सबसे पहले दूध में कच्चे पपीते को पीसकर मिलाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें।

नींबू और बेसन
होली के जिद्दी रंग को निकालने के लिए नींबू और बेसन का पेस्ट असरदार साबित हो सकता है। सबसे पहले बेसन में नींबू और दूध मिला कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा।

जौ का आटा और बादाम का तेल
होली के रंगों को जौ का आटा और बादाम के तेल से भी छुड़ाया जा सकता है। इसके लिए दोनों को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

कच्चा पपीता और दूध का पेस्‍ट
इसके अलावा आप दूध में थोड़ा सा कच्चे पपीते को पीसकर मिलाएं। साथ ही थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी और थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। करीब आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें। रंग अपने आप उतर जाएगा।

खीरे के रस लगाकर
इस गर्मी के मौसम में खीरा आसानी से मिल जाता है। इसका इस्तेमाल आप स्किन पर लगे रंग को छुड़ाने में भी कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ खीरे का रस निकालकर उसमें गुलाब का जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें, कुछ ही देर में रंग छूट जाएगा।

Next Post

आईएसएसएफ विश्व कप : दिव्यांश सिंह ने 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में जीता कांस्य

Sat Mar 20 , 2021
नई दिल्ली। भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवर ने शनिवार को यहां चल रही इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में कांस्य पदक जीता। विश्व के नंबर एक दिव्यांशु ने इस पदक के साथ ही भारत का खाता खोला, एक अन्य भारतीय निशानेबाज अर्जुन […]