राम मंदिर निर्माण में भारत के एकात्मवाद के दर्शन: संपत राय

उज्जैन । राम मंदिर समर्पण निधि का अभियान विश्व का सबसे बड़ा जनसंपर्क अभियान है जिसमें 9 लाख राम भक्तों ने भाग लिया और साढ़े पांच लाख से अधिक जगह तथा व्यक्तियों तक संपर्क करने को पहुंचे।
उक्त बात रविवार को माधव सेवा न्यास में राम मंदिर जन्मभूमि न्यास के महासचिव और मंदिर निर्माण से जुड़े चंपत राय ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि राम मंदिर के निर्माण में हमें अपनी अपेक्षा से 4 गुना ज्यादा समर्पण निधि प्राप्त हुई है जिसका 1000 से अधिक स्थानों पर आडिट चल रहा है। दिल्ली में चार्टर्ड अकाउंटेंट की बड़ी टीम इस काम में लगी हुई है। जल्दी ही समर्पण निधि के वास्तविक आंकड़े सामने आएंगे। बगैर किसी राजनीति उद्देश्य के लिए चलाए गए इस अभियान में हमें हिंदू मुस्लिम सहित सभी वर्गों ने खुलकर सहयोग किया है।
राम मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में बताते हुए कहा कि उक्त मंदिर तीन मंजिल का बनेगा जिसमें 160 खंबे होंगे जमीन से मंदिर का तल हिस्सा जमीन से साढ़े 16 फीट ऊंची होगा । पूरे मंदिर के निर्माण में कहीं पर भी लोहे का उपयोग नहीं किया जायेगा है। पूरे निर्माण में 4.50 लाख घनफुट पत्थर लगेगा जिसमें 60 हजार घनफिट पत्थर अभी तैयार है और आगे का भी तैयार हो जाएगा।
उन्‍होंने यह भी बताया कि उक्त पत्थरों को तांबे की प्लेटो से जोड़ा जाएगा। मंदिर की नीव 40 फीट गहरी है जो पूरी तरह ठोस बनाई गई है। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि उक्त सभी कार्यो में सरकार का कोई हस्तक्षेप नही है। मंदिर लगभग 3 वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगा। (हि.स.)

Next Post

Online casino Nut Ligne Storehouse your five$ Most miniscule Ontario

Sun Mar 21 , 2021
With $an individual gambling establishment put in, competitors can guarantee on your lessen stake. But yet, just as gaining by bonus deals, there are lots of terms that attained in order to alleviate the latest success. Virtually all add-ons you previously mentioned before most likely however request an individual to […]