जैसलमेर में रेतीला बवंडर, भारी तबाही

जैसलमेर । जैसलमेर जिले में रविवार रात अंतरराष्ट्रीय सीमा पार पाकिस्तान की तरफ से आए रेतीले बवंडर ने जिले भर में जमकर तबाही मचायी। रात करीब ग्यारह बजे चालीस से पचास किलोमीटर की रफ्तार से शुरू हुई आंधी ने देखते ही देखते और अधिक रफ्तार पकड़ ली। मध्यरात्रि के बाद आंधी बड़े वेग से चलने लगी।

तेज रफ्तार आंधी ने जिले के सभी वर्गों को प्रभावित किया है। इसमे सबसे ज्यादा खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा है। किसानों की कटी हुई फसलें आंधी के साथ आसमान में उड़ गईं। रही सही कसर आंधी के बाद कुछ क्षेत्रों में आई बरसात ने पूरी कर दी। कटने को तैयार खड़ी फसलों पर बरसात ने पानी फेर दिया। अब किसान सिर्फ सरकार से मुआवजे की उम्मीद लगाए बैठे है। नहरी किसान अर्जुनराम का कहना है कि हमारी कटी हुई फसल जो खेतों में रखी थी, आंधी के साथ उड़ गई तथा खड़ी फसलें भी आंधी के साथ झड़ गईं।

 

तेज आंधी से कई जगह पर आग लगने की खबरें भी सामने आ रही हैं। जिले की नरसिंगो की ढाणी,रेवतसिंह की ढाणी व रानीसर कच्ची बस्ती में आग की घटनाएं सामने आई हैं। रानीसर कच्ची बस्ती से पूर्व पार्षद मोहन परिहार ने बताया कि आंधी के दौरान दो तीन झोम्पो में आग लग गई। तेज आंधी के कारण पूरी कॉलोनी आग की चपेट में आ सकती थी। तुरन्त फायर ब्रिगेड को सूचना देने पर दमकल ने समय पर आकर आग पर काबू पाया।

 

तेज आंधी के कारण कई पेड़ जमींदोज हो गए हैं,ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के पोल गिर गए है जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है। कई गांवों में रात को गई बिजली सुबह देर तक नही आ पाई ।

Next Post

राहुल बोले- ‘बार-बार दोहराने पर भी, झूठ झूठ ही रहता है’

Mon Mar 22 , 2021
नई दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एकबार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल ने दो अखबारों में क्रमश: 14 और 25 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी की फोटो के साथ छपे एक जैसे विज्ञापन को लेकर तंज कसा है। उन्होंने कहा है कि बार-बार […]