171 देशों के नागरिक उठा सकते हैं ई-वीजा सुविधा का लाभ : नित्यानंद राय

नई दिल्ली । भारत यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार ने 171 देशों के नागरिकों को ई-वीजा की सुविधा प्रदान की है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।

सभी देशों के लिए ई-वीजा सुविधा के संबंध में पूछे गये एक सवाल के लिखित जवाब में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि विभिन्न देशों के नागरिकों को ई-वीजा सुविधा सुरक्षा, पर्यटन व निवेश और द्विपक्षीय संबंध आदि विषयों को ध्यान में रखकर प्रदान की जाती है। इस सुविधा का विस्तार एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। वर्तमान में 171 देशों के नागरिक भारत की ई-वीजा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

43 देशों के साथ 2014 में हुई थी शुरू
उल्लेखनीय है कि भारत यात्रा को सुगम व अविस्मरणीय बनाने के लिए सरकार ने नौ हवाई अड्डों पर उतरने वाले 43 देशों के नागरिकों को 27 नवंबर 2014 से ई-पर्यटक वीजा का शुभारंभ किया था। उसके बाद से सरकार इस योजना का विस्तार कर रही है।

ई-वीजा के लिए पात्रता
विदेशी पर्यटक मनोरंजन, पर्यटन स्थलों के भ्रमण, दोस्तों व रिश्तेदारों से मुलाकात, लघु अवधि के चिकित्सा उपचार या आकस्मिक व्यापार यात्रा के लिए ई-वीजा ले सकते हैं। साथ ही उनके पासपोर्ट की वैधता भारत में आगमन की तारीख से कम से कम छह महीने की होनी चाहिए।

Next Post

पाकिस्‍तान ने भारत को भेजा शांति प्रस्‍ताव, जानें क्‍यों बदले सुर

Tue Mar 23 , 2021
इस्लामाबाद। भारत को लेकर पाकिस्तान के सुर अचानक बदले बदले नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) और पाकिस्तान आर्मी के चीफ(Pakistan Army Chief) जनरल कमर जावेद बाजवा (General Qamar Javed Bajwa) के बाद पाकिस्तान के उच्चायुक्त (Pakistan High Commissioner)ने भी भारत को लेकर […]