बैंकिंग सेक्टर ने बाजार को संभाला, सेंसेक्स 50 हजार के पार

नई दिल्ली। बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में आए उछाल के बल पर आज शेयर बाजार तेजी का रुख दिखाकर बंद हुआ।

बाजार की उछाल के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स पचास हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार करके बंद हुआ। आज सेंसेक्स 0.56 फीसदी की उछाल के साथ 280 अंक चढ़कर 50051.44 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 78 अंकों की उछाल के साथ 14814.75 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में आज 0.53 फीसदी की ओवरऑल बढ़त रही।

आज के कारोबार में निफ्टी मेटल, एफएमसीजी और मीडिया के शेयर में लगातार गिरावट का रुख बना रहा। बाजार बंद होते वक्त भी ये शेयर रेड कलर ही दिखा रहे थे लेकिन बैंकिंग सेक्टर के शेयर में आए उछाल के कारण शेयर बाजार ओवरऑल बढ़त के साथ बंद हुआ।

लोन मोरटोरियम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बैंकिंग शेयर मे तेजी
दरअसल, लोन मोरटोरियम पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के साथ ही बैंक के शेयरों में उछाल देखा गया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि लोन का पूरा ब्याज माफ करना मुमकिन नहीं है, क्योंकि इससे बैंकों में पैसा रखने वाले लोगों के हित को भी नुकसान होता है। हालांकि कोर्ट ने यह भी साफ कर दिया है कि कर्ज धारकों को ब्याज पर ब्याज नहीं देना पड़ेगा।

कोर्ट के इस फैसले के बाद ज्यादातर बैंकों के शेयरों में उछाल की स्थिति बनी। बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, फेडरल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक के शेयरों में तेजी का रुख दिखा। निफ़्टी बैंक इंडेक्स में शामिल बैंकों के शेयर कोर्ट का फैसला आने के बाद से ही अच्छा प्रदर्शन करते नजर आए। बाजार बंद होने के वक्त निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब तीन फीसदी की उछाल आ चुकी थी, वहीं निजी क्षेत्र के बैंकों के इंडीसीज में करीब दो फीसदी की तेजी बनी थी।

कोर्ट ने अपने फैसले में लोन मोरटोरियम की अवधि को और बढ़ाने और ब्याज माफ करने की मांग को साफ तौर पर खारिज कर दिया। अदालत के इस फैसले से बैंकों को काफी राहत मिली है।

Next Post

कैट ने किया 25 मार्च को देशभर में ई-कॉमर्स लोकतंत्र दिवस मनाने का ऐलान

Tue Mar 23 , 2021
नई दिल्‍ली। कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आगामी 25 मार्च को दिल्ली सहित देशभर में “ई-कॉमर्स लोकतंत्र दिवस” मनाने का ऐलान किया है। इसके अलावा कारोबारी संगठन आगामी 28 मार्च को अमेजन और फ्लिपकार्ट के पुतलों का होलिका दहन भी करेगा। कैट ने जारी एक बयान में मंगलवार […]