डेड स्किन की समस्‍या से ऐसे पाएं निजात, यह टिप्‍स होगी कारगर

सर्द मौसम धीरे धीरें गर्मी में धीरे-धीरे जा रहा है वैसे ही दूसरी तरफ गर्मियों का मौसम दस्‍तक दे रहा है । इस मौसम में सुबह की गुलाबी ठंड, दोपहर की तेज होती धूप और दिन भर की ठंडी हवा हमारे स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती है। हमारी त्वचा काफी ड्राई हो जाती है और त्वचा पर ड्राई स्किन की कई परत बन जाती है। डेड स्किन के पीछे हमारी खूबसूरती छिप जाती है और त्वचा बेजान सी लगने लगती है। ऐसे में हमें अपनी त्वचा पर थोड़ा अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।

फ्रेश फल और सब्जियों का करें सेवन – 
जूस युक्त फलों का सेवन करना कई पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इससे हमें विटामिन्स और जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है जिस कारण चेहरे पर चमक बनी रहती है और चेहरे पर उम्र का भी असर नहीं होता। चकोतरा, सेब, संतरा, नींबू आदि खाना चेहरे को स्वस्थ बनाता है।

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पिएं पर्याप्त पानी- 
सर्दियों में हम बहुत कम पानी पीते हैं जिसका खामियाजा हमारी स्किन को भुगतना पड़ता है। स्प्रिंग आते- आते त्वचा और रूखी हो जाती है। इसलिए स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाने के लिए जरूरी है कि हम अधिक से अधिक पानी पिएं। दिन में करीब 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

 घर पर बनाएं ये फैस पैक – 
एवोकाडो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आप एवोकाडो का फेस पैक घर पर ही बनाकर इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक एवोकाडो को लेकर उसे अच्छे से मैश कर लें। फिर उनमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें।

एक्सरसाइज करें- 
हमारी त्वचा की खूबसूरती के लिए जरूरी है कि हम नियमित व्यायाम करें। इससे हमारा रक्त संचार तेज होता है जो हेल्दी स्किन सेल्स को बढ़ाता है। इसके लिए जिम जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप घर पर ही कोई गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा योगा, गार्डेनिंग, साइकिलिंग, रनिंग, वॉकिंग आदि से भी खुद को जवां बनाए रखा जा सकता है।

स्क्रब और मॉइश्चराइजर- 
डेड स्किन को हटाने का सबसे बेहतर तरीका है स्क्रब करना। इसके लिए आप किसी नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में एक बार स्क्रब करना चेहरे की गंदगी को साफ करता है। साथ ही चेहरे की नमी का पूरा ख्याल रखें और अपने स्किन के हिसाब से नेचुरल मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें

Next Post

171 देशों के नागरिक उठा सकते हैं ई-वीजा सुविधा का लाभ : नित्यानंद राय

Tue Mar 23 , 2021
नई दिल्ली । भारत यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार ने 171 देशों के नागरिकों को ई-वीजा की सुविधा प्रदान की है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। सभी देशों के लिए ई-वीजा सुविधा के संबंध में पूछे गये एक सवाल के […]