चेहरे पर सफेद दाग की समस्‍या से हैं परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा

आज के समय खूबसूरत व चमकती त्‍वचा कोन नही चाहता है सबकी चाहत होती है कि उसका चेहरा आकर्षक व खूबसूरत हो । आमतौर पर लोग इसके लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है कि सभी ब्यूटी प्रोडक्ट असरदार साबित हों। चेहरे के दाग – धब्बों को मेकअप से छुपाने के बजाय उसके कारणों को जानकर सही उपाय करना चाहिए। पर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के न केवल चेहरे पर बल्कि शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर भी सफेद दाग होते हैं। डर्मेटॉलोजिस्ट की मानें तो मेलेनिन अथवा विटामिन बी12 की कमी से लोगों में ये परेशानी देखने को मिलती है। आइए जानते हैं विस्तार से –

कैसे पूरा करें विटामिन बी12 की कमी:
आमतौर पर शाकाहारी लोगों में विटामिन-बी12 की कमी देखने को मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पशु आधारित खाद्य पदार्थों में ये विटामिन मुख्य रूप से पाया जाता है। विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए वेजिटेरियंस अपनी डाइट में दूध, पनीर, ओट्स अथवा इस विटामिन के सप्लीमेंट्स खा सकते हैं। वहीं, मछली, चिकेन, अंडे में भी विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

मेलेनिन की कमी को ऐसे करें दूर :
मेलेनिन बॉडी में पाया जाने वाला एक नैचुरल तत्व होता है। ये तत्व स्किन के लिए जरूरी है जो इसके रंग को बरकरार रखता है। जब इसकी कमी हो जाती है तो स्किन में सफेद दाग निकलने लग जाते हैं। जिन लोगों में इसकी कमी हो जाती है उन्हें अपनी त्वचा को धूप से बचाकर रखना चाहिए। इसकी कमी की पूर्ति के लिए लोगों को डाइट में भरपूर मात्रा में पालक, सेब, केला, खजूर, मूली, गाजर और चुकंदर खाना चाहिए।

इस कारण होतें हैं चेहरे पर पिंपल :
विटिलिगो एक तरह का स्किन डिजीज है जो शरीर में मेलेनिन की कमी के कारण होती है। इसे आम भाषा में ल्यूकोडर्मा भी कहा जाता है। कुछ लोगों में जहां ये परेशानी धीरे-धीरे फैलती है, जबकि कुछ मरीजों में ये बीमारी बेहद तेजी से बढ़ता है। आमतौर पर शरीर के वो हिस्से जो कि सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आते हैं, विटिलिगो से अधिक प्रभावित होते हैं। ऐसे में मरीजों को अपनी डाइट में कॉपर युक्त फूड, हल्दी, अदरक, नीम और सेब का सिरका शामिल करें।

Next Post

श्रीलंका, तमिलों पर अत्याचार, UNHRC में वोटिंग, भारत नहीं हुआ शामिल

Tue Mar 23 , 2021
जिनेवा। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की बैठक में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ लगे मानवाधिकारों के उल्लंघन वाले प्रस्ताव पर हो रही वोटिंग से भारत(India) ने किनारा कर लिया है। इस दौरान UNHRC में भारत(India) के प्रतिनिधि अनुपस्थित रहे। इस प्रस्ताव में जाफना में लिट्टे के खिलाफ अभियान के […]