Volkswagen Taigun एसयूवी जल्‍द देगी दस्‍तक, जानें संभावित फीचर्स

आज के इस आधुनिक युग में टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में वाहन निर्माता कंपनी एक से बढ़कर एक चार पाहिया वाहन पेश कर रही है । अब वाहन निर्माता कंपनी VolksWagen भी अपनी मिड-साइज़ 5 सीटर एसयूवी Taigun के प्रोडक्शन मॉडल से इस महीने 24 मार्च को पर्दा उठाने जा रहा है। हालांकि कंपनी इसे 2021 के अंत में बाज़ार में बिक्री के लिए पेश करने वाली है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बजट एसयूवी के प्रोडक्शन मॉडल को इसी महीने 24 मार्च 2021 को पेश कर दिया जाएगा।

इंजन खासियत :
रिपोर्ट्स की मानें तो, Taigun में स्कोडा कुशक वाला इंजन भी इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी इसे दो इंजन ऑप्शन के साथ भारत में पेश कर सकती है। जिनमें एक 1.0-लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 113bhp पावर और 175Nm का पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं दूसरा 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 148bhp की पावर और 250Nm का टार्क पैदा कर सकता है। कार को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीट टॉर्क कन्वर्टर के साथ पेश किए जाने की संभावना है। कंपनी इसमें एक 7-स्पीड DSG ऑटो ट्रांसमिशन सिस्टम को भी उपलब्ध करवा सकती है ।

खास फीचर्स :
बता दें कि VV Taigun का केबिन स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस होगा। इसमें एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमैटिक एसी, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, सनरूफ जैस फीचर्स देखने मिलेंगे। यह कार फॉक्सवैगन और स्कोडा की साझेदारी वाली भारत की पहली कार कुशाक की तरह ही 6 एयरबैग, ईएससी, हिल-होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस और अन्य सुरक्षा सुविधाओं के साथ आएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई फॉक्सवैगन Taigun में लोकलाइजेशन का बड़ा हाथ होगा। जिसके चलते इसकी कीमत लगभग 10 लाख रुपये से 16 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक होने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, प्राइज़ को लेकर कंपनी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। भारत में लांच के बाद फॉक्सवैगन Taigun की टक्कर इस सेग्मेंट की पॉपुलर एसयूवी हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, निसान किक्स, रेनॉल्ट डस्टर और आगामी स्कोडा कुशक,एमजी एस्टोर जैसी कारों से होगी। यह फॉक्सवैगन के भारत में बनाए गए लेटेस्ट MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल स्कोडा कुशक बनाने में भी किया गया है।

Next Post

नाइजर के गांव श्‍मशान में तब्‍दील, बंदूकधारियों ने 137 को गोलियों से उड़ाया

Tue Mar 23 , 2021
नियामी। पश्चिम अफ्रीकी देश नाइजर (West african country niger) में मोटरबाइक सवार बंदूकधारियों (snipers) ने ऐसा तांडव मचाया कि गांव के गांव श्मशान(Crematorium) में बदल गए। इन बंदूकधारियों ने 3 घंटे में 137 लोगों को मौत(137 people died) के घाट उतार दिया। हमलावर(Attacker) बड़ी संख्या में थे और बाइक पर […]