कोरोना के डर से सहमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 871 अंक लुढ़का

नई दिल्ली। दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट के दबाव और कोरोना संकट को लेकर निवेशकों की बढ़ी चिंता का साफ असर आज भारतीय शेयर बाजार पर भी हावी रहा। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों में ही गिरावट का रुख बना रहा। इसके कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लाल निशान के साथ बंद हुए।

आज का कारोबार बंद होने के समय बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 1.74 फीसदी लुढ़क कर 871.13 अंक नीचे 49180.31 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 1.79 फीसदी टूटकर 265.35 अंक नीचे 14549.40 के स्तर पर बंद हुआ। आज शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत ही गिरावट के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 302.03 अंक का गोता लगाकर 49749.41 अंक पर खुला था। कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 50 दिनों के बाद गिरकर 49200 अंक के स्तर से नीचे तक पहुंचा। यही हाल निफ्टी का भी था, जो आज 87.3 अंक की गिरावट के साथ 14727.5 अंक के स्तर पर खुला और दिनभर के कारोबारी सत्र के बाद 14549.40 अंक पर बंद हुआ।

आज जिन शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट का रुख रहा, उनमें हिंडाल्को, अडाणी पोर्ट्स, एम एंड एम, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स शामिल हैं। दिग्गज शेयर्स में सिप्ला, पावर ग्रिड और एशियन पेंट्स के अलावा शेष सभी शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। इसी तरह सेक्टोरियल इंडेक्स में फार्मा सेक्टर के अलावा सभी सेक्टर्स में गिरावट का लाल निशान ही बना रहा। इनमें आईटी, मेटल, रियल्टी, एफएमसीजी, पीएसयू पैंक, प्राइवेट बैंक, फाइनेंस सर्विसेज और ऑटो सेक्टर शामिल हैं।

जानकारों का कहना है कि वैश्विक बाजार में हांगकांग के हेंगसेंग इंडेक्स, चीन के शंघाई कंपोजिट और जापान के निक्केई इंडेक्स में गिरावट का भारतीय शेयर बाजार पर काफी बुरा असर पड़ा। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के डर ने भी निवेशकों की चिंता बढ़ा दी। वहीं बैंकिंग सेक्टर में कल की तेजी के बाद आज मुनाफा वसूली का दौर बना। इस वजह से भी शेयर बाजार में लगातार बिकवाली का माहौल बना रहा, जिससे दिनभर बाजार में मंदड़िए ही हावी रहे।

Next Post

बालों के साथ स्किन के लिए फायदेमंद है पपीते के पत्‍ते, ऐसे करें इस्‍तेंमाल

Wed Mar 24 , 2021
घने, लंबे व मजबूत बालों की चाहत चाहे मर्द हो या औरत हर किसी को होती है। व्यक्ति की खूबसूरती से लेकर पर्सनैलिटी तक, सबको बढ़ाने में बालों का योगदान बहुत अधिक होता है। लेकिन आज के समय में बालों से संबंधी कई समस्याएं लोगों की परेशानी का कारण बनती […]