बुधवार के दिन विघ्‍नहर्ता श्री गणेश को प्रसन्‍न करने के लिए करें ये काम

आज का दिन बुधवार है और आपको तो जानते ही हैं होंगे कि बुधवार का दिन विघ्‍नों को हरने वाले विघ्‍नहर्ता श्री गणेश जी को समर्पित है । बुधवार का  दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए विशेष होता है । मान्यता है कि जो व्यक्ति बुधवार को गणेश जी की विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं उसे गणपति बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। गणेश जी भक्तों से प्रसन्न हो उनके दुखों को हर लेते हैं। साथ ही उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। भगवान गणेश रिद्धि-सिद्धि के दाता हैं और शुभ-लाभ के प्रदाता हैं। ऐसे में घर में गणेश जी की पूजा कैसे की जाए इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

इस तरह करें भगवान गणेश की पूजा:
सुबह जल्‍दी उठ जाएं और स्नानादि कर निवृत्त हो जाएं। इसके बाद सबसे पहले घी का दीपक जलाएं। फिर पूजा का संकल्प लें। गणेश जी का ध्यान करें और उनका आह्वन करें।

अब गणेश जी को स्नान कराएं और फिर जल से और फिर पंचामृत से और फिर शुद्ध जल से उन्हें स्नान कराएं। गणेश जी को साफ वस्त्र अर्पित करें। अगर आपके पास वस्त्र नहीं हैं तो आप एक नाड़ा भी अर्पित कर सकते हैं।

 गणेश जी को सिंदूर, चंदन, फूल और फूलों की माला चढ़ाएं। इसके बाद धूप और दीपक जलाएं। फिर गणेश जी को नैवेद्य चढ़ाएं। इसमें मोदक, मिठाई, गुड़ और फल को शामिल करें। फिर गणेश जी को नारियल और दक्षिणा प्रदान करें।

इसके बाद गणपति बप्पा की आरती करें और कपूरे के साथ घी में डूबी हुई एक या तीन या इससे अधिक बत्तियां बनाकर जलाएं।फिर फूल लें और उन्हें गणेश जी के सामने पुष्‍पांजलि अर्पित करें।

गणपति जी की परिक्रमा करें। ध्यान रहे कि यह परिक्रमा केवल एक ही बार की जाती है । इसके बाद भूल-चूक के लिए माफी मांगे। आखिरी में साष्टांग प्रणाम करें।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Next Post

पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती ने 2 साल की सजा के खिलाफ खटखटाया हाईकोर्ट का दरवाजा

Wed Mar 24 , 2021
नई दिल्ली । 2016 में एम्स (दिल्ली) के सिक्योरिटी गार्ड (Security guard) के साथ मारपीट के मामले में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की ओर से दी गई सजा को बरकरार रखने के सेशंस कोर्ट (सेशंस कोर्ट ) के फैसले को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के विधायक सोमनाथ भारती (Somnath bharti) […]