बालों के साथ स्किन के लिए फायदेमंद है पपीते के पत्‍ते, ऐसे करें इस्‍तेंमाल

घने, लंबे व मजबूत बालों की चाहत चाहे मर्द हो या औरत हर किसी को होती है। व्यक्ति की खूबसूरती से लेकर पर्सनैलिटी तक, सबको बढ़ाने में बालों का योगदान बहुत अधिक होता है। लेकिन आज के समय में बालों से संबंधी कई समस्याएं लोगों की परेशानी का कारण बनती हैं। वर्तमान समय में धूल-मिट्टी व खराब जीवन शैली की वजह से सिर्फ उम्रदराज लोग ही नहीं बल्कि युवाओं में भी हेयर प्रॉब्लम्स उत्पन्न होने लगे हैं।

चिंता, हार्मोन्स में गड़बड़, गलत खाने-पीने की आदतें, रोग, रूसी यानि कि डैंड्रफ, आदि हेयर प्रॉब्लम्स के मुख्य कारण हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बाल नेगेटिव रूप से प्रभावित होते हैं। वहीं, थाइरॉयड, एनीमिया, प्रोटीन की कमी, कम हीमोग्लोबिन और जेनेटिक डिसॉर्डर जैसे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के वजह से भी बालों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर हेयर फॉल, बाल झड़ने, सफेद बालों की परेशानी आमतौर पर देखने को मिलती है।

बालों के लिए पपीता: 
पपीता में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के साथ संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद है। हालांकि, इसके पत्तों को खाने से बाल मजबूत और लंबे बनते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने को कम करने में सहायक माने गए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, ये हेयर ग्रोथ में भी मददगार है, इसके प्रभाव से स्कैल्प पर नए बाल आने लगते हैं। पपीता के पत्तों में एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में सहायक है।

पपीता का जूस होगा असरदार: 
पपीते के पत्ते से बने जूस में पाए जाने वाले तत्व बालों की लंबाई और सेहत बनाने में मददगार है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ओक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। बता दें कि हेयरफॉल के लिए स्ट्रेस भी जिम्मेदार होता है। साथ ही पपीते के जूस में एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं जो डैंड्रफ कारक फंगस मालासेज़िया को काबू करने में मददगार हैं।

कैसे बनाएं जूस:
पपीता के ताजे पत्ते लें और पानी भी, सबसे पहले इसके स्टेम्स हटाएं। फिर पत्तों को काटें और उसे पानी के साथ ब्लेंड कर लें। इसे छान लें और नमक या चीनी स्वादानुसार मिलाकर सेवन करें।

स्किन के लिए भी फायदेमंद:
पपीते का इस्तेमाल आप स्किन के लिए भी कर सकते हैं। इससे त्वचा कोमल और चमकदार बनती है। पपीता में पाया जाने वाला तत्व पपाइन एक्सफॉलिएंट के रूप में कार्य करता है जो डेड स्किन को दूर करने में मददगार है।

Next Post

मोटोरोला का Moto G50 स्‍मार्टफोन दमदार फीचर्स के साथ जल्‍द होगा लांच, फीचर्स हूए लीक

Wed Mar 24 , 2021
इलेक्‍क्‍ट्रानिक डिवाइस निर्माता कंपनी मोटोरोला अपने नये Moto G50 स्‍मार्टफोन को 25 मार्च को लाचं करने वाली है लेकिन लॉन्च से पहले ऑनलाइन लीक से कूछ स्‍पेशिफिकेशन सामने आये हैं । इसके अलावा, यह फोन कथित रूप से TENAA लिस्टिंग में भी स्पॉट किया गया है। लीक रेंडर के अनुसार, […]