भारत कोरोना वैक्सीन के निर्यात को नहीं बढ़ाएगा, देश में पूर्ति पहली प्राथमिकता

नई दिल्ली। भारत अगले कुछ महीनों तक कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के निर्यात को संभवत: विस्तार (Do not extend the export) नहीं देगा क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus infection) के मामले बढ़ने के मद्देनजर उसका ध्यान घरेलू मांग को पूरा करने पर केंद्रित हो गया है। इसकी जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि भारत विभिन्न देशों से की जा चुकी मौजूदा प्रतिबद्धताएं पूरी करेगा, लेकिन घरेलू मांग पूरा करने (domestic demand) के लिए आगामी कुछ महीनों के लिए निर्यात को नहीं बढ़ाएगा।

उन्होंने बताया कि दो-तीन महीनों बाद हालात की समीक्षा की जाएगी। भारत ने विदेशों में टीके की आपूर्ति करना 20 जनवरी से शुरू किया था। भारत अब तक करीब 80 देशों में टीके की 6 करोड़ 4 लाख खुराक(60 million doses of the vaccine in 80 countries) भिजवा चुका है।

दरअसल, भारत में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। बुधवार के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के 47 हजार से भी ज्यादा नए मामले सामने आए थे और 275 लोगों की मौत हुई थी। भारत में अब तक कोरोना के कुल 1,17,34,058 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं जिनमें 3,68,457 ऐक्टिव केस हैं। अबतक कुल 1,12,05,160 लोग कोरोना संक्रमण से निजात पा चुके हैं जबकि 1,60,441 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Next Post

अमृता अरोड़ा के घर पार्टी में बड़े सितारों ने की शिरकत, फोकस में दिखाई दिए मलाइका-अर्जुन कपूर

Thu Mar 25 , 2021
मुंबई। मुंबई में बुधवार की रात को अभिनेत्री अमृता अरोड़ा (Actress Amrita Arora) ने एक हाउस पार्टी (House party) का आयोजन किया। जिसमें बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां (celebrities of bollywood) पहुंचीं। इन सबके बीच जिस जोड़े ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी वो हैं मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर(Malaika Arora […]