आपका 80 फीसदी प्राइवेट डाटा FB, Insta और LinkedIn बाजार में बेच रहे

नई दिल्ली। फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन जैसी कंपनियां अपने यूजर्स का 50 से 80 प्रतिशत तक डाटा (Selling 80 percent data) तीसरी पार्टी को दे रही हैं। इसके बदले में ये कंपनियां सीधा या अप्रत्यक्ष वित्तीय लाभ (Financial Benefits) कमा रही हैं। एपल के एप स्टोर पर मौजूद 100 प्रमुख मोबाइल एप्लीकेशन के एक विश्लेषण में यह खुलासा हुआ है।

साइबर सुरक्षा एजेंसी पी-क्लाउड के इस मूल्यांकन के अनुसार 100 में से 80 एप किसी न किसी रूप में डाटा ले रहे हैं और इनका उपयोग अपने उत्पादों को बेचने में भी कर रहे हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम अपने ग्राहकों से लिए डाटा में से 85 प्रतिशत का खुद भी उपयोग कर रहे हैं। इस डाटा में निजी जानकारियां, सर्च व ब्राउजिंग हिस्ट्री और मोबाइल फोन की जानकारियां शामिल हैं।

सिग्नल, टेलीग्राम को बताया सुरक्षित
फर्म के अनुसार सिग्नल, क्लब हाउस और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग एप सुरक्षित मिले तो वहीं नेटफ्लिक्स, माइक्रोसॉफ्ट टीम, गूगल क्लासरूम आदि को भी उन्होंने सुरक्षित पाया। यह एप अपने यूजर्स के डाटा का गलत उपयोग नहीं कर रहे हैं। फिर भी सिफारिश की गई है कि किसी भी एप को अपने डाटा तक पहुंचने की अनुमति देने से पहले यूजर्स सावधानी बरतें।

डाटा उड़ाने में इंस्टाग्राम है सबसे आगे
इंस्टाग्राम अपने करोड़ों यूजर्स का 80 प्रतिशत तक डाटा तीसरे पक्ष को मुहैया करवा रहा है। इसमें यूजर्स की खरीदारी की हिस्ट्री, लोकेशन, कॉन्टैक्ट, यूजेज और प्रोफाइल डाटा भी शामिल हैं। इसके बाद फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के बनाए लिंक्डइन का नंबर आता है। यह करीब 52 प्रतिशत डाटा तीसरे पक्ष को दे रहा है।

Next Post

बंगाल जीतने भाजपा नेता दिलीप घोष ने मर्यादा लांघी, ममता को दी बरमूडा पहनने की सलाह

Thu Mar 25 , 2021
कोलकाता। पश्चिम बंगाल(West Bengal) में जैसे-जैसे पहले चरण का मतदान करीब आ रहा है, नेताओं की ज़ुबान आउट ऑफ कंट्रोल(Out of control) होने लगी है. अब बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष (Bengal BJP President) दिलीप घोष (Dilip Ghosh) ने ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) पर बेहद शर्मनाक बयान दिया है. दिलीप घोष […]