Gmail, Google Pay, और Chrome हुआ क्रैश, ये सेटिंग कर करें दोबारा इस्‍तेमाल

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले WhatsApp और अब Google के कई ऐप क्रैश हो गए. इनमें Gmail, Google Pay, Google Chrome शामिल हैं, जिसके चलते कई यूजर्स परेशान रहे. मोबाइल पर ना तो वे Gmail ओपन कर पा रहे थे और ना ही Google Pay और Chrome का इस्तेमाल कर पा रहे थे. Google ने भी क्रैश की बात को मानते हुए कहा कि मंगलवार की सुबह कुछ ऐप क्रैश हुए थे, जिस पर काम चल रहा है. साथ ही जैसे ही इस पर काम पूरा हो जाएगा यूजर्स को इसके बारे में बता दिया जाएगा. यह समस्या एंड्रायड यूजर्स को फेस करनी पड़ रही है. हालांकि यदि अभी भी आपके मोबाइल में यह सारे ऐप्स नहीं चल रहे हैं तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. सेटिंग में एक बदलाव करके आप इसे ठीक कर सकते हैं, जिसकी जानकारी हमने नीचे दी है.

Gmail के लिए डेस्कटॉप वर्जन इस्तेमाल करें
Gmail ने अपने आधिकारिक पेज पर इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, ‘हम जानते हैं कि Gmail के इस्तेमाल में हमारे यूजर्स को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. कई यूजर्स जीमेल का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा हैं. हम इस दिक्कत को दूर करने में जुटे हैं और जल्द ही इसे लेकर अपडेट दिया जाएगा. गूगल ने यह भी कहा कि कुछ समय के लिए Gmail के एंड्रायड ऐप की जगह लोग डेस्कटॉप से जीमेल का इस्तेमाल करें.

मंगलवार तड़के 2.36 बजे शुरू हुई दिक्कत
Google के कई एप्स के एड्रायड डिवाइस (Android devices) में नहीं चलने पर हजारों यूजर्स Downdetector में अपडेट देखने लगे. यह साइट वेबसाइट और ऐप क्रैश की जानकारी देती है. लोगों ने यहां भी अपनी दिक्कतें रखीं. इसके बाद Downdetector ने टि्वटर पर इसे पोस्‍ट किया और बताया कि मंगलवार तड़के 2.36 AM से गूगल यूजर्स को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई ऐप नहीं चल रहे हैं.

इस वजह से क्रैश हुआ Google
रिपोर्ट्स के अनुसार, यह समस्या Android WebView की वजह से हो रही है. यह Chrome संचालित सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को Android ऐप्स में वेबपेज देखने की अनुमित देती है. इधर गूगल ने कहा है कि वो इस समस्या को ठीक करने का प्रयास कर रहा है. हमें यह भी पता है कि WebView की वजह से कुछ ऐप क्रैश हो गए हैं. हम इसकी पूरी तफ्तीश कर रहे हैं और जल्द ही इस प्रॉब्लम को फिक्स कर दिया जाएगा.

ये सेटिंग बदल दें फिर नहीं होगी दिक्कत
Samsung Us सपोर्ट ने सुझाव दिया है कि यूजर्स WebView update को हटा लें और फोन को रिस्टार्ट कर देंगे तो यह दिक्कत दूर हो जाएगी. इसके लिए यूजर को सेटिंग पर जाना होगा, जिसके बाद ऐप पर जाकर नजर आ रहे तीन डॉट जो कि राइट कॉर्नर में हैं, काे टैप करें. यहां शो सिस्टम ऐप नजर आएगा, जिसके साथ यह ऑप्शन भी दिखेगा कि सर्च एंड्रायड सिस्टम WebView. इसे अनस्टॉल कर दें. सैमसंग के साथ ही अन्य एंड्रायड ऐप्स के लिए भी यह काम करेगा. हालांकि WebView एक महत्वपूर्ण ऐप है, इसलिए यूजर्स को चाहिए वे इसे हटाने के दौरान सावधानी रखें.

Next Post

भारत कोरोना वैक्सीन के निर्यात को नहीं बढ़ाएगा, देश में पूर्ति पहली प्राथमिकता

Thu Mar 25 , 2021
नई दिल्ली। भारत अगले कुछ महीनों तक कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के निर्यात को संभवत: विस्तार (Do not extend the export) नहीं देगा क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus infection) के मामले बढ़ने के मद्देनजर उसका ध्यान घरेलू मांग को पूरा करने पर केंद्रित हो गया है। इसकी जानकारी रखने […]