बंगाल: क्‍या पहले चरण की 30 सीटों पर दबदबा कायम रख पाएगी ममता

कोलकाता। शनिवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के पहले चरण के मतदान की शुरुआत हो चुकी है. 30 विधानसभा सीटों पर शुरू हुई वोटिंग सात और चरणों में 29 अप्रैल तक जारी रहेगी. पहले चरण के चुनाव में पुरुलिया जिले की सभी नौ सीटों, बांकुड़ा की चार सीटों, झारग्राम की चार सीटों, पश्चिम मेदिनीपुर की छह और पूर्ब मेदिनीपुर की सात सीटों पर विशेष नजर है. पहले चरण में 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. पहले चरण के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने 10,288 बूथ बनाए हैं जहां लोग अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. एक तरह से पहला चरण ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) की राजनीतिक टकराव का साक्षी बन रहा है.
बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं. जिन 30 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है, उनमें से 26 पर पिछले विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कब्‍जा किया था. हालांकि लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई थी. इस बार वही प्रदर्शन दोहराने के लिए भाजपा ने पहले चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अपने सभी प्रमुख नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए उतारा था. पहले चरण की 30 सीटों पर बीजेपी को मजबूत करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पुरुलिया, झारग्राम और बांकुड़ा जिलों सहित सभी 30 सीटों के लिए प्रचार किया था. वहीं कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए फिल्‍म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने जंगल महल और बांकुरा में पार्टी उम्‍मीदवारों के लिए प्रचार किया था.
दूसरी तरफ नंदीग्राम में एक रैली के दौरान पैर में चोट लग जाने के बावजूद राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी 30 विधानसभा सीटों के लिए रैली कर टीएमसी की जीत का दावा किया. पहले चरण में पुरुलिया, बांकुड़ा, झारग्राम, पश्चिमी मेदिनीपुर के अलावा पूर्वी मेदिनीपुर सीट पर मतदान होगा, जो भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है. मतदान के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. इन 30 सीटों में से टीएमसी तथा भाजपा ने 29-29 सीटों पर जबकि वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

Next Post

अमित शाह की अपील: नेताजी, गुरुदेव, श्यामा प्रसाद के सपनों का बंगाल बनाने के लिए वोट करें

Sat Mar 27 , 2021
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की चुनावी लड़ाई का पहला चरण शनिवार को शुरू हो गया है। सुबह 7:00 बजे से ही राज्य के 30 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान की शुरुआत हुई है। रातभर हुई हिंसा और तनाव के बीच चुनाव हो रहे हैं जिसकी वजह से डरे-सहमे […]